यूपी निकाय चुनावः फर्जी वोटिंग पर अलीगढ़ में भाजपा-बसपा समर्थकों के बीच हुआ पथराव

उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव के दूसरे चरण के लिए वोटिंग सुबह 7.30 बजे से शुरू हो चुकी है। इस चरण में 25 जिलों की 189 निकायों के 3790 पदों के लिए 24,622 उम्मीदवार मैदान में हैं। अलीगढ़ में चुनाव के दौरान थाना सासनी गेट की जयगंज पुलिस चौकी के निकट अफगान गली में बीएसपी ओर भाजपा समर्थकों के बीच फर्जी मतदान को लेकर के पथराव हुआ। घटना के बाद पुलिस प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच गए और स्थिति को संभाला।
अभी-अभी: फर्जी वोटिंग पर अलीगढ़ में भाजपा-बसपा समर्थकों के बीच हुआ पथरावमथुरा, अमरोहा में 30 फीसदी मतदान 
निकाय चुनावों में अभी तक कई जिलों में वोटिंग 30 प्रतिशत हो गया है। मथुरा और अमरोहा में दोपहर 12 बजे तक कुल 28.60 फीसदी और 30 फीसदी मतदान हो चुका है। वोट डालने के लिए युवाओं के अलाव वरिष्ठ नागरिक भी बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। 

नसीमुद्दीन सिद्दीकी समेत कई बड़ी हस्त‌ियों ने क‌िया मतदान
न‌िकाय चुनाव का दूसरा चरण इटावा, फर्रुखाबाद और बांदा में शुरू हो चुका है। मतदान केन्‍द्रों के बाहर ठंड का असर द‌िखाई द‌िया। 10 बजे के बाद मतदाताओं की लाइनें लंबी होनी शुरू हो गई।फर्रुखाबाद में मुस्लिम महिलाओं की भी लंबी लाइनें लगीं। ललितपुर में सुबह से ही बुजुर्ग मतदान के लिए निकल आए। गुलाबी सर्दी में नंबर आने का इंतजार कर रहे बुजुर्गों ने राजनीति पर खूब चर्चा की, इस चर्चा में पीएम मोदी, राहुल गांधी से लेकर सीएम योगी तक शामिल रहे। नौ बजे तक बांदा में 10, फर्रुखाबाद में 13.53, इटावा में 10 फीसदी और ललितपुर में 11 फीसदी मदतान हुआ। 
 
समाजवादी परिवार के गढ़ इटावा में सुबह मतदान धीमा रहा लेकिन धूम निकलते ही लाइनें लंबी हो गयीं। बांदा के बांदा और यहां के अतर्रा व नरैनी में सुबह से ही लोगों में मतदान को लेकर उत्साह दिखा।

गाजियाबाद मेयर पद के लिए 13 प्रत्याशी आजमा रहे हैं अपनी किस्मत

निकाय चुनाव-2017 के दूसरे चरण में रविवार को गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा नगर निगम समेत नौ निकायों में सवा 22 लाख मतदाता अपनी सरकार चुनने के लिए मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। इनमें 10 लाख महिला जबकि 12 लाख पुरुष मतदाता शामिल हैं।

नगर निगम मेयर पद के 13 प्रत्याशी जबकि कुल 100 वार्डों में 808 पार्षद प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इनके भाग्य का फैसला शहरी क्षेत्र के साढ़े 13 लाख मतदाता करेंगे। जबकि शेष मतदाता नगर पालिका व नगर पंचायत में अपनी पसंद के प्रत्याशियों को वोट डालेंगे। जिले के करीब 504 मतदान केंद्रों पर सुबह साढ़े सात बजे से शाम पांच बजे तक  वोटिंग होगी। उधर, जिला प्रशासन ने मतदान के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए हैं।

रामपुर में सपा विधायक का कटा वोट
इस  बीच रामपुर में वोट देने के लिए पहुंचे समाजावादी पार्टी के विधायक नसीर खान का वोट कट गया है। उनके समर्थक परेशान है और डीएम से शिकायत करने पहुंचे हैं। बता दें कि मुज्जफरनगर, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, अमरोहा, पीलीभीत, अलीगढ़, मथुरा, वाराणसी सहित 25 जिलों में मतदान हो रहे हैं। निकाय चुनाव के दूसरे चरण में 6 नगर निगम, 51 नगर पालिका परिषद व 132 नगर पंचायतें शामिल हैं।

सुबह ठंड के बावजूद भारी संख्या में लोग मतदान केंद्रों पर वोट डालने पहुंचे। वहीं मथुरा में 8 लाख मतदाता 1358 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। इसमें मेयर पद के लिए आठ प्रत्याशियों सहित अध्यक्ष पद के 151 प्रत्याशी शामिल हैं। जिले में मथुरा-वृंदावन नगर निगम और कोसीकलां नगर पालिका और 13 नगर पंचायतों के लिए मतदान जारी है।

इसमें मथुरा नगर निगम के लिए पहली बार मतदान हो रहा है। इसमें 6.20 लाख मतदाता हैं। जनपद के सभी 15 निकायों में 1358 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। इसमें 151 अध्यक्ष पद के प्रत्याशी भी शामिल हैं, जिसमें आठ मेयर के दावेदार हैं। इसके अलावा सभासद पद के लिए प्रत्याशियों की संख्या 1207 है, जिसमें 521 निगम के पहले पार्षद की लाइन में हैं।

अभिनेता नवाजउद्दीन सिद्दीकी ने डाला वोट

निकाय चुनाव के दूसरे चरण के लिए रविवार सुबह 07:30 बजे से मतदान जारी है। बॉलीवुड अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी वोट डालने लिए बुढ़ाना पहुंचे। इससे पहले सिद्दीकी चुनाव प्रचार के लिए भी मुजफ्फरनगर पहुंचे थे। जिले में सुबह 9:00 बजे तक नौ फीसदी मतदान हुआ।

सुबह 7:30 बजे से ही वोट डालने के लिए लोगों की लंबी लाइन लग गई थी। वहीं मुस्लिम समाज के लोगों में वोट डालने का काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। अतिसंवेदनशील जिले में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है।

समाजवादी पार्टी के गढ़ मैनपुरी में भाजपा की परीक्षा है। पूरे प्रदेश में 325 विधानसभा सीटें जीतने वाली मैनपुरी जिले में केवल एक ही सीट जीत सकी थी। ऐसे में यहां निकाय चुनाव में दोनों ही पार्टियों की प्रतिष्ठा दांव पर है। वहीं मतदान केंद्रों की सुरक्षा के लिए ड्रोन कैमरे लगाए हैं। अति संवेदनशील केंद्रों पर सीआरपीएफ तैनात की गई है। फिलहाल मतदान शांतिपूर्ण ही चल रहा है।

You May Also Like

English News