यूपी-बिहार-झारखंड में मौसम का कहर, आकाशीय बिजली गिरने और आंधी से 38 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश, झारखंड और बिहार में आंधी-तूफ़ान एक बार फिर कहर बरपा रहा है. इन दोनों राज्यों में तेज आंधी और बिजली गिरने की वजह से 38 लोगों की मौत हो गई. इनमें 13 की मौत केवल उत्तर प्रदेश में हुई है. जबकि बिहार में 12 और झारखंड में 13 लोगों की मौत बिजली गिरने की वजह से हुई हैआंधी तूफ़ान की वजह से कई जगह पेड़ उखड़ने की भी खबर है. मालूम ही कि पिछले साल आंधी-तूफान और बिजली गिरने से करीब 140 लोगों की मौत हो गई थी.   मौसम विभाग का अलर्ट  मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट में इस बात की आशंका जताई गई है कि अगले 24 घंटों में बिहार के कई हिस्सों में तेज हवाएं चलेंगी और जोरदार बारिश होगी. जिन जिलों को लेकर खास तौर पर अलर्ट जारी किया गया है उनमें मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, वैशाली, पटना, दरभंगा और आसपास के अन्य जिले शामिल हैं. मौसम विभाग ने इस बात की भी आशंका जताई है कि अगले 24 घंटों में आंधी तूफान और बारिश के बीच बिजली गिर सकती है.

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में बाराबंकी, कुशीनगर, गोरखपुर और आजमगढ़ में दोबारा तूफ़ान की चेतावनी जारी की है. राजधानी दिल्ली में भी मौसम विभाग ने आंधी का अलर्ट किया है.

यहां 50 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से तूफ़ान आ सकता है. उत्तर प्रदेश सरकार ने अगले 24 घंटे में मरने वाले लोगों के लिए मुआवजे की घोषणा की है.

पिछले साल 140 की मौत

आंधी तूफ़ान की वजह से कई जगह पेड़ उखड़ने की भी खबर है. मालूम ही कि पिछले साल आंधी-तूफान और बिजली गिरने से करीब 140 लोगों की मौत हो गई थी. 

मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट में इस बात की आशंका जताई गई है कि अगले 24 घंटों में बिहार के कई हिस्सों में तेज हवाएं चलेंगी और जोरदार बारिश होगी. जिन जिलों को लेकर खास तौर पर अलर्ट जारी किया गया है उनमें मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, वैशाली, पटना, दरभंगा और आसपास के अन्य जिले शामिल हैं. मौसम विभाग ने इस बात की भी आशंका जताई है कि अगले 24 घंटों में आंधी तूफान और बारिश के बीच बिजली गिर सकती है.

 

You May Also Like

English News