यूपी बोर्ड परीक्षा में तेजस्वी ने हाईस्कूल तो प्र‌ियांशी ने इंटर में क‌िया टॉप..

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में शामिल 54 लाख 66 हजार 531 परीक्षार्थियों की किस्मत का फैसला हो चुका है। यूपी बोर्ड मुख्यालय में दोनों परीक्षाओं का परिणाम दिन में घोष‌ित हो चुका है। हाईस्कूल में फतेहपुर की तेस्जवी ने टॉप क‌िया है। तेजस्वी के 95.83 प्रत‌िशत अंक हैं। हाईस्कूल का र‌िजल्ट 81.18 प्रत‌िशत रहा है। यूपी बोर्ड परीक्षा में तेजस्वी ने हाईस्कूल तो प्र‌ियांशी ने इंटर में क‌िया टॉप..स्कूल में बच्चियों की ‘वल्गर ड्रेस’ पर मचा बवाल, बोले क्या ये कपड़ों पर पहनने वाली ब्रा है..

हरदोई के क्ष‌ित‌िज और नवनीत द‌िवाकर दोनों संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। वहीं इंटरमीड‌िएट में फतेहपुर में प्र‌ियांशी त‌िवारी ने टॉप क‌िया है। उन्हें 96.20 फीसदी अंक म‌िले हैं। 

अमर उजाला की वेबसाइट www.results.amarujala.com पर जाएं। स्क्रीन पर एक इनफॉरमेशन बॉक्स खुलेगा, जिसमें आपको अपना अनुक्रमांक और नाम भरना होगा।

ऐसा करते ही आपके सामने आपका रिजल्ट आ जाएगा। ये रिजल्ट मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर ही उपलब्ध होंगे।

इसके अलावा आप हमारी वेबसाइट पर जाकर अपना रोल नंबर भी रजिस्टर करवा सकते हैं। आपको रिजल्ट की जानकारी मेल के जरिए उपलब्ध करवा दी जाएगी।

देखें इंटरमीड‌िएट टॉप 10

बता दें क‌ि प‌िछली बार इंटरमीड‌िएट में 87.99 फीसदी और हाईस्कूल में 87.66 फीसदी र‌िजल्ट रहा था। वैसे पिछले पांच वर्ष का आंकलन करें तो हर वर्ष हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में 80 प्रतिशत से अधिक परीक्षार्थी सफल रहे हैं।

इस बार इंटरमीडिएट और हाईस्कूल में कुल 60 लाख 61 हजार 34 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए। इसमें से पांच लाख 94 हजार 503 ने परीक्षा छोड़ दी। 16 मार्च से 21 अप्रैल तक चली में परीक्षा में कुल 54 लाख 66 हजार 531 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए। इसके बाद 27 अप्रैल से कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हुआ जो 21 मई को पूरा हुआ।

बता दें क‌ि इस बार सरकार ने सरकार हाई स्कूल परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली एक लाख मेधावी बालिकाओं को एकमुश्त दस हजार रुपए देने की घोषणा की है। 

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा को इसके लिए बजट में आवश्यक प्रबंध करने का निर्देश भी दे दिया है।

You May Also Like

English News