यूपी में शिक्षा विभाग ने कर दिया परीक्षार्थियों का ‘लिंग परिवर्तन’, मच गया हडकंप

यूपी बोर्ड परीक्षा में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। कई विद्यार्थियों के नाम के आगे ‘कुमार’ की जगह ‘कुमारी’ और ‘कुमारी’ की जगह ‘कुमार’ दर्ज हो गया है। इसका असर परीक्षा केंद्र आवंटन में भी पड़ा है। कई छात्रों का स्वकेंद्र हो गया है और छात्राओं का सेंटर छात्रों के साथ अन्य विद्यालयों में भेज दिया गया है। यूपी में शिक्षा विभाग ने कर दिया परीक्षार्थियों का 'लिंग परिवर्तन', मच गया हडकंपछात्राओं का स्वकेंद्र न होने या फिर छात्रों के साथ डाले जाने पर संबंधित विद्यालय प्रशासन की ओर से जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में जानकारी दी गई है। कई विद्यालयों ने शिकायत दर्ज कराई है। 

नाम की फीडिंग में लापरवाही बरती गई है। एक-एक विद्यालय के कई छात्र-छात्राओं के नाम में परिवर्तन हुआ है। यदि कोई विद्यालय जानकारी नहीं देता तो विभाग के लिए पता करना मुश्किल होगा। 

जिला विद्यालय निरीक्षक डा. विनोद कुमार राय का कहना है कि छात्र-छात्राओं का आवंटन परिषद की ओर से किया गया है। लिपिक त्रुटि के चलते विद्यार्थियों के नाम के आगे कुमार की जगह कुमारी और कुमारी की जगह कुमार हो गया है। 

सभी प्रधानाचार्यों को निर्देश जारी किया गया है कि वह छात्राओं को स्वकेंद्र या जहां बाकी छात्रों का केंद्र है, उसमें ही रखा जाए। जिन छात्रों का स्वकेंद्र हो गया है, उनका सेंटर वहां भेजा जाएगा, जहां विद्यालय के बाकी छात्रों का सेंटर है। इसकी जानकारी संबंधित केंद्र व्यवस्थापक को देनी होगी। विद्यालयों से इसकी रिपोर्ट भी मांगी गई है।

ये हैं उदाहरण

– श्रीमती शंकरा देवी इंटर कालेज, करबना, ताजगंज के तीन बोर्ड परीक्षार्थियों भूपेंद्र, दीपक और मोहित के नाम के आगे कुमार की जगह कुमारी हो गया है। इनको छात्रा मानते हुए स्वकेंद्र व्यवस्था कर दी गई है। जबकि छात्रों का सेंटर दूसरे विद्यालय में भेजा गया है। इसी विद्यालय की छात्रा ऋचा कुमारी का नाम ऋचा कुमार दर्ज हो गया है। उसका सेंटर दूसरे विद्यालय में भेज दिया गया है। 

– पंडित काशीदयाल आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, बाह में पांच छात्राओं के नाम बदल दिए गए हैं। अंकिता, ज्योति, ऋतु और रिया के नाम के आगे कुमार की जगह कुमारी हो गया है। इनका भी सेंटर दूसरी जगह भेजा गया है। 

– सैनिक इंटर कालेज, फतेहपुरा में छात्र अमन के नाम के आगे कुमारी लिखा गया है। उसके लिए भी स्वकेंद्र की व्यवस्था है। 

You May Also Like

English News