येचुरी ने संघ पर साधा निशाना, मूर्ति तोड़ने वालों को नायडू ने बताया पागल

बजट सत्र के तीसरे दिन हंगामे के बीच दोनों सदन की कार्यवाही शुरू हुई. लोकसभा में टीडीपी और टीएसआर सांसद वेल में आकर प्रदर्शन करने लगे. इसके बाद लोकसभा स्पीकर ने सदन की कार्यवाही पहले 12 बजे तक और फिर दिनभर के लिए स्थगित कर दी.येचुरी ने संघ पर साधा निशाना, मूर्ति तोड़ने वालों को नायडू ने बताया पागल

राज्यसभा में सभापति वेंकैया नायडू ने पूर्व सांसद के जितेंद्र कुमार जैन के निधन पर शोक व्यक्त किया और सदन में उन्हें श्रद्धांजलि दी गई. इसके बाद सांसदों ने सदन के पटल पर पेपर रखे. सभापति ने देश के अलग-अलग हिस्सों में मूर्तियां तोड़े जाने की घटना की निंदा की और इसे शर्मनाक बताया.

वेंकैया नायडू ने कहा कि मीडिया रिपोर्ट के जरिए उन्हें मूर्ति तोड़े जाने की घटना का पता चला है. उन्होंने कहा कि जो लोग भी ऐसा कर रहे हैं ये उनका पागलपन दर्शाता है. नायडू ने कहा कि ये घटनाएं तमिलनाडु, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल में हुई हैं और मुझे भरोसा है कि संबंधित एजेंसियां इस पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करेंगी. इसके बाद सदन में सांसदों का हंगामा शुरू हो गया. 

सभापति ने कहा कि बैंक घोटाले पर चर्चा के लिए नोटिस दिया गया है और यह बहुत जरूरी मुद्दा है. उन्होंने कहा कि नेता प्रतिपक्ष ने इस मुद्दे पर चर्चा के लिए नोटिस दिया है. नेता सदन अरुण जेटली भी इस पर चर्चा के लिए तैयार हैं और आसन की ओर से भी इस मुद्दे पर चर्चा को मंजूरी दे दी गई है. समझ नहीं आता कि फिर भी इस मुद्दे पर चर्चा क्यों नहीं हो रही है.

सभापति ने कहा पूरा देश चाहता है कि इस मुद्दे पर चर्चा है. उन्होंने कहा कि कावेरी विवाद, आंध्र प्रदेश का मुद्दा और बैंक घोटाला तीनों ही काफी अहम मुद्दे पर इस पर चर्चा होनी चाहिए. नायडू ने हंगामा कर रहे सांसदों से कहा कि इससे काफी गलत संदेश जाएगा. हम यहां चर्चा, बहस और फैसले लेने के लिए आए हैं और हंगामा न सिर्फ नियमों के खिलाफ है बल्कि लोकतंत्र के लिए भी अच्छा नहीं है. सभापति ने हंगामा थमने न देख सदन की कार्यवाही को 2 बजे तक स्थगित कर दिया.

सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी मूर्ति तोड़े जाने की घटना पर कहा है कि राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ की विरासत है जिसके बारे में हम सभी जानते हैं. गांधी की हत्या से लेकर बाबरी मस्जिद गिराने के मामले में ये होता आया है.  

You May Also Like

English News