ये इंजीनियरिंग छात्र गरीब बच्चों को दे रहे हैं फ्री एजुकेशन

अगर किसी को कुछ देना है तो ज्ञान दें,शिक्षा दें. ऐसा ही कुछ किया है फरीदाबाद स्थित YMCA यूनिवर्सिटी के छात्रों ने.  इस यूनिवर्सिटी का एक ग्रुप बच्चों को फ्री शिक्षा दे रहा है. जहां उन्होंने बच्चों की खातिर कॉलेज कैंपस को उनका स्कूल बना दिया है. ये सभी इंजीनियरिंग छात्र हैं. इनका बच्चों को पढ़ाने के पीछे इनका मकसद है कि कोई भी गरीब और बेसहारा बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे.

जो छात्र यहां बीटेक में इंजीनियरिंग कर रहे हैं उन्होंने इस मुहिम की शुरुआत की है. वह सभी मिलकर गरीब बच्चों को यूनिवर्सिटी के बाहर बने पार्क में पढ़ाते हैं, लेकिन अगर मौसम खराब होता है या किसी भी प्रकार की परेशानी होती है तो बच्चे क्लासरूम में शिफ्ट कर दिए जाते हैं. टाइम्स ग्रुप की रिपोर्ट के अनुसार साल 2016 में शिवानी शर्मा और शुभम राय बच्चों को फ्री शिक्षा देने का काम शुरू किया था.

पहले दोनों ने इंदिरा नगर व कृष्णा कॉलोनी के करीब 25 बच्चों को यूनिवर्सिटी कैंपस में पढ़ाना शुरू कर दिया. जिसके बाद इन दोनों से प्रेरेणा लेकर कुश कुमार खुराना और अनु लाखनाक गरीब बच्चों को अपनी और साथियों के साथ मिलकर पढ़ाने लगे और इस तरह बच्चों को पढ़ाने का सिलसिला आज तक जारी है.

वहीं यहां के छात्रों का बच्चों को पढ़ाने का तरीका भी अलग है. वह किसी बोरिंग तरीके से बच्चों को नहीं पढ़ाते हैं, बल्कि यू-टयूब के जरिए काफी कुछ सीखाया जाता है. बच्चों को एजुकेशनल वीडियो दिखाए जाते हैं. बच्चों को उन लोगों के बारे में बताया जाता है… जो मेहनत करते मुकाम तक पहुंचे हैं. यहां बच्चों के भविष्य को निखारा जाता है. कमाल की बात ये हैं कि बच्चे यहां पढ़ने में काफी ध्यान लगाते हैं. कुश कुमार खुराना ने बताया जो बच्चा यहां पढ़ा उसने YMCA में कॉलेज में एडमिशन ले लिया. जब ऐसा कुछ देखने को मिलता है तो दिल से खुशी होती है और लगता है हमारी मेहनत रंग ला रही है.

You May Also Like

English News