ये पांच चीजें आपको बना सकती हैं गंजेपन का शिकार !

मॉडर्न लाइफस्टाइल के चलते लगातार लोगों के खान पान में बदलाव देखा जा रहा है. आजकल ज्यादा बिजी होने के चलते लोग घर के पौष्टिक खाने को छोड़कर बाजार में मिलनेवाली खाने-पीने की चीजों की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं.

ये पांच चीजें आपको बना सकती हैं गंजेपन का शिकार !आजकल ज्यादातर लोग तला-भूना खाना, फास्ट फूड, पिज्जा और बर्गर जैसी चीजें खाते हैं जो आपके जुबान को स्वाद तो देते हैं लेकिन सेहत के लिए घातक होते हैं.

खाने-पीने की इन चीजों में पोषक तत्वों की मात्रा ना के बराबर होती है जबकि इस तरह के खाने से बालों की जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन कम होने लगता है और इसका नतीजा यह होता है कि आपके बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं.

तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं खाने-पीने की ऐसी ही पांच चीजों के बारे में, जो आपको गंजेपन का शिकार बना सकते हैं.

1- जंक फूड

अगर आप जंक फूड खाना बेहद पसंद करते हैं तो हम आपको बता दें कि इसमें नमक, शुगर, ऑयल और फैट की मात्रा ज्यादा होती है. जंक फूड खाने से सिर की स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं जिससे बाल तेजी से झड़ने लगते हैं और इस तरह से आप गंजेपन के शिकार होने लगते हैं.

2- फ्रेंच फ्राइज

फ्रेंच फ्राइज का स्वाद वैसे तो खाने में बहुत लाजवाब होता है लेकिन इसमें ज्यादा मात्रा में ऑयल और ट्रांस फैट्स होते हैं जो बालों को जड़ों तक पोषक तत्व नहीं पहुंचने देते हैं. जिसकी वजह से बाल कमजोर हो जाते हैं और उनका झड़ना शुरू हो जाता है.

3- केक और पेस्ट्री

अधिकांश लोगों को केक और पेस्ट्री खाना बेहद पसंद होता है लेकिन इसमें शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिसकी वजह से एंड्रोजन हार्मोन का स्तर बढ़ता है जो बालों के झड़ने का कारण बन जाता है. इसलिए अगर आप केक और पेस्ट्री खाते हैं तो आप भी गंजेपन का शिकार हो सकते हैं.

4- कोल्ड ड्रिंक्स

सोड़ा ड्रिंक्स के अलावा दूसरे कार्बोनेटेड कोल्ड ड्रिंक्स में एसिडिक क्वालिटी और बहुत ज्यादा शुगर होती है. इसलिए अगर आप कोल्ड ड्रिंक्स पीना पसंद करते हैं तो आपकी ये आदत आपके बाल झड़ने और गंजेपन की वजह बन सकती है.

5- ब्रेड और पास्ता

व्हाइट ब्रेड और पास्ता खाने से आपके बाल कमजोर हो सकते हैं क्योंकि ब्रेड और पास्ता में मौजूद स्टार्च शुगर में बदल जाता है जिससे बाल पतले, बेजान होकर झड़ने लगते हैं और आप गंजेपन के शिकार होने लगते हैं.

ये चीज़ें बनाती है गंजेपन का शिकार – गंजा होना किसी को भी पसंद नहीं है लेकिन आज अधिकांश लोग अपने खान-पान की वजह से गंजेपन का शिकार हो रहे हैं. इसलिए अगर आप इसके शिकार नहीं होना चाहते तो फिर आपको इन पांच चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए.

 

You May Also Like

English News