ये सब्जी आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जल्द करेंगी ठीक

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं, और किसी भी ट्रीटमेंट से आपको फायदा नहीं हो रहा तो अपनी डाइट में चुकंदर जरूर शामिल करें. रोजाना एक ग्लास चुकंदर का रस पीने से जहां हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायता मिलती है वहीं हार्ट अटैक और हार्ट फेल्योर का खतरा भी कम होता है. दरअसल चुकंदर में घुलनशील फाइबर और आहार नाइट्रेट होता है जो रक्त वाहिकाओं को फैलाता है और रक्तचाप को कम करता है. साथ ही दिल की सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले कोलस्ट्रॉल को कम करता है जिससे दिल संबंधी बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है. इसलिए इसे भोजन में जरूर शामिल करना चाहिए. चुकंदर में अच्छी मात्रा में डाइट्री फाइबर कम मात्रा में कैलोरीज और नाइट्रेट होता है जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है.ये सब्जी आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जल्द करेंगी ठीक

हाई ब्लडप्रेशर और हार्ट डिजीज से पाएं छुटकारा
नए अध्ययन के अनुसार नियमित रूप से चुकंदर का रस पीने से दिल का दौरा पड़ने का जोखिम कम होता है. अगर आपने हाई ब्लड प्रेशर डायग्नोस कराया है तो आपको अपनी दवाइयों की चिंता हो सकती है. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि अब आपको अपने हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए रोजाना केवल एक ग्लास चुकंदर के रस की जरूरत होगी. क्योंकि चुकंदर में कार्बोहाइड्रेट और कम मात्रा में वसा पाया जाता है जिससे हार्ट अटैक का जोखिम कम होता है.

चुकंदर हाई ब्लडप्रेशर की समस्या को करेगा दूर
जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी- हार्ट एंड सर्कुलेटरी फिजियोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार चुकंदर में आहार नाइट्रेट होने से ये हार्ट बीट को कंट्रोल करता है जिससे दिल की बीमारियों को दूर किया जा सकता है. अध्ययन में पाया गया है कि चुकंदर का रस, व्यायाम के दौरान संवेनशील तंत्रिकाओं और मांसपेशियों को आराम देता है. जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती.

अध्ययन का आधार
इस अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने 27 वर्ष की आयु के 20 युवाओं की जांच की जिनमें से कुछ को नाइट्रेट सप्लीमेंट्स और कुछ को प्लेसबो दिया गया था. शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों के ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, मांसपेशियों और तंत्रिकाओं की गतिवधियों को प्रभाव में न होने के दौरान दर्ज किया.परिणाम से पता चला कि चुकंदर का रस पीने वाले प्रतिभागियों का एमएसएनए उन प्रतिभागियों से कम था जिन्होंने प्लेसबो पिया था. पर आराम और व्यायाम के दौरान ब्लड प्रेशर में कोई अंतर नहीं पाया गया.

 

You May Also Like

English News