ये हैं दुनिया का सबसे पहला और सबसे लंबा फ़्लोटिंग रोड…

आज के समय में चाइना टेक्नोलॉजी, प्रोडक्श और इंवेंशन के मामले में सबसे आगे है. और वो इसी कारण से हमेशा अपने नए नए और अजीबोगरीब  इंवेंशन करता रहता है. चाइना की बहुत सी चीजे पूरी दुनिया में फेमस है. पर आज हम आपको चीन में मौजूद  फ्लोटिंग रोड के बारे में बताने जा रहें है. ये एक नदी के उपर बनी दुनिया की  सबसे लंबी और पहली सड़क है. ये रोड इतनी खूबसूरत और अजीब है की इसे देखने के लिए टूरिस्ट  देश-विदेश से आ रहें है. अगर आप भी एंडवेंचर के शौक़ीन हैं तो ये रोड आपके रोड ट्रिप को और भी रोमांचक और मजेदार बना सकती है. आइए जानते है इस सड़के के बारे में कुछ और खास बातें.ये हैं दुनिया का सबसे पहला और सबसे लंबा फ़्लोटिंग रोड...

ये फ्लोटिंग रोड चाइना के जंगल में मौजूद होंगशुई नदी के उपर बनायीं गयी है, इस पुल की लम्बाई 5127.37 मीटर  है. ये पूल 13.3 एकड़ क्षेत्र को कवर करता है और इस पुल को बटरफ्लाई के आकार में  बनाया गया है. इस पूल के बीच में एक साइंस पार्क भी मौजूद है जिसे देखने के टूरिस्ट दूर-दूर से आते है. 

इस पूल पर बना शिजुगुआन रिजोर्ट सिर्फ संडे के दिन ही खुलता है, जहाँ पर मजा लेने के लिए कई टूरिस्ट आते है. पानी में इस तैरती इस रोड को बनाने के लिए 222,500 इंटरलॉकिंग प्लास्टिक ब्लॉक का इस्तेमाल किया गया है.  इसके साथ ही इसके निर्माण में कई रंगो के  प्लास्टिकस ब्लॉक का इस्तेमाल किया गया है.

यहाँ जाकर आप साइंस पार्क के साथ फ्लोटिंग स्विमिंग पूल, फ्लोटिंग बोटैनिकल गार्डन, और फ्लोटिंग पलेम ट्री कैंपिंग साइट को भी देख सकते है. ये पूल खूबसूरत पहाड़ों से घिरा होने के कारन और भी सुन्दर लगता है.

You May Also Like

English News