ये हैं दुनिया का सबसे महंगा गुलाब का फूल, कीमत जान उड़ जायेंगे आपके होश…

आज से वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हो चुकी है. प्यार के इस मौसम में पहला दिन होता है रोज़ डे. रोज़ डे पर सभी लवर्स एक-दूसरे को गुलाब का फूल देकर अपने प्यार का इज़हार करते है. आम दिनों में 25 से 30 रूपए में बिकने वाले ये गुलाब वैलेंटाइन वीक के पहले दिन रोज़ डे पर 80 से 100 रूपए तक में मिलते है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे गुलाब के फूल के बारे में बता रहे है जिसकी कीमत सुनकर आप भी चौक जाएंगे और इस सोच में पड़ जाएंगे कि आख़िरकार इस मामूली से गुलाब के फूल में ऐसा क्या है.ये हैं दुनिया का सबसे महंगा गुलाब का फूल, कीमत जान उड़ जायेंगे आपके होश...

 

इस गुलाब के फूल का नाम है जूलियट रोज. जूलियट रोज को दुनिया का सबसे ज्यादा महंगा गुलाब का फूल कहा जाता है. ये रोज़ मामूली से मिलता भी नहीं है. और इस रोज़ को खरीदने वाले अच्छे-खासे अमीर लोग भी दस बार पहले विचार करते है उसके बाद इसे खरीदते है. हैरान कर देने वाली बात तो इस गुलाब की कीमत है. जूलियट रोज़ की कीमत है पुरे 90 करोड़ रुपए (10 मिलियन पाउंड). जी हाँ… सुनकर आप भी हैरान हो गए न.

इसकी कीमत इसलिए इतनी ज्यादा है क्योकि ये गुलाब बहुत ही कम उगते है. जूलियट रोज़ की ब्रीडिंग फ्लॉवरिस्ट डेविड ऑस्टिन ने की थी. डेविड ने कई सारी गुलाब के फूल की प्रजातियों को मिलाकर इस गुलाब का निर्माण किया था. सूत्रों की माने तो इस गुलाब की प्रजाति का नाम apricot hued hybrid है. और इस प्रजाति का निर्माण करने में पुरे 15 साल लगे थे. साल 2006 में उन्होंने इस गुलाब को पुरे 90 करोड़ रूपए में बेचा था.

वैसे अब इस गुलाब की कीमत कम हो चुकी है. अब जूलियट रोज़ को 26 करोड़ रुपए में ख़रीदा जा सकता है. जूलियट रोज़ के दामों में गिरावट आने के बावजूद अब भी ये दुनिया का सबसे महंगा रोज़ है.

loading...

You May Also Like

English News