ये हैं पालक के साथ पेट में उतर जाने वाले कीड़े का बड़ा सच…

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो के इस बात का दावा किया जा रहा है कि लोग हरी सब्जियों के साथ-साथ हरे कीड़े भी खा रहे हैं. साथ ही बताया जा रहा कि हूबहू पालक की शक्ल वाला कीड़ा पालक के जरिए ही आपके पेट में पहुंच रहा है. ये आपको थोड़ा अजीब जरूर लगेगा लेकिन ये सच है.ये हैं पालक के साथ पेट में उतर जाने वाले कीड़े का बड़ा सच...हिचकी दूर करने का रामबाण इलाज है पुदीना, जानिए 5 बड़े फायदे

जी हाँ ये सच है क्योकि पर्यावरण अध्ययन विभाग में वैज्ञानिक डॉक्टर विवेक चौधरी से जब वायरल वीडियो में दिख रहे कीड़े के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया, ‘’पत्ते के जैसा दिखने वाला यह कीड़ा आंखों का कोई धोखा नहीं है. यह बिल्कुल असली है और इस कीड़े का नाम लीफमाइनर्स है. ये पत्तों में अपना घर बनाकर रहता है, इसलिए इस कीड़े को leaf insect और walking leaf के नाम से भी पहचाना जाता है.

उन्होंने ने बताया कि ‘’पालक और दूसरे साग में इस तरह के कीड़े पाए जाते हैं. पालक ही इन कीड़ों का घर भी होता है और खाना भी. पालक के अलावा भी यह कई चीजों में पाया जाता है. साग-सब्जियां की कल्पना बिना बैक्टीरिया या कीड़े के नहीं की जा सकती है. ये हमारी जिम्मेदारी है कि हम उन्हें ठीक तरह से साफ करके खाएं. उन्होंने ये भी बताया कि ये कीड़ा भारत, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका में पाया जाता है. एक ही कीड़े की कई प्रजातियां होती हैं. पेड़ों के तनों में भी इस तरह के कीड़े होते हैं. ये कीड़ा वातावरण के हिसाब से अपना रंग-रुप बदल सकता है. रंग-रूप बदलने की ये प्रक्रिया अपने बचाव के लिए होती है.

You May Also Like

English News