इस मंदिर प्रसाद में भक्तों को मिलता है सोना

आप जब भी मंदिर जाते हैं तो प्रसाद में मिश्री, मखाने, लड्डू, नारियल या कोई खाने वाली चीज़ ही मिलती है लेकिन आप ये जानकर हैरान हो जायेंगे की भारत का एक ऐसा मंदिर भी है जहाँ भक्तजनों को प्रसाद के रूप में सोने के आभूषण दिए जाते हैं। ये बात सुनकर आपके मन में भी ये जिज्ञासा हो रही होगी की ऐसा कौन सा मंदिर है जहाँ प्रसाद एक तौर पर सोने के आभूषण दिए जाते हैं। तो आइये आपको बताते हैं इस मंदिर के बारे में।

इस मंदिर प्रसाद में भक्तों को मिलता है सोना

दूसरों सलाह देने वाले बाबा रामदेव ने PM मोदी को दिया बड़ा धोखा, काले धन को…

ये मंदिर मध्यप्रदेश के रतलाम में स्थित है जो महालक्ष्मी जी का मंदिर है, इस मंदिर में लोगों की काफी मान्यता है। दिवाली के मौके पर इस मंदिर की सजावट देखने लायक होती है क्योंकि इस मंदिर को भक्तों द्वारा चढ़ाये गए नोटों और आभूषणों से ही सजाया जाता है। दिवाली के मौके पर यहाँ भक्तजन काफी बढ़ चढ़ कर दान दक्षिणा देते हैं और इन्ही दान दक्षिणा में आये नोटों से मंदिर को सजाया जाता है।

को गलत साबित करने के लिए लड़की ने बनाए 16 मर्दों से संबंध, बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड

यहाँ भक्तों द्वारा सोने के जेवरात भी भेंट किये जाते हैं और इन्ही जेवरातों से माँ लक्ष्मी को सजाया जाता है। भक्तों द्वारा दिए इन जेवरातों का पूरा ब्यौरा नोट कर लिया जाता है और दिवाली वाले दिन भक्तों द्वारा दिए गए जेवरात और नकदी को उन्ही भक्तों में प्रसाद के रूप में वापस दे दिया जाता है। इस मंदिर की ये अनोखी परम्परा कई सालों से चली आ रही है।

 

 

You May Also Like

English News