योगी आदित्यनाथ का फ़रमान, गोरखपुर मेट्रो का काम जल्द होगा शुरू, प्रोजेक्ट रिपोर्ट के लिए हुआ करार

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर में मेट्रो बनने का काम जल्द ही शुरू होगा. मेट्रो की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) के लिए गोरखपुर विकास प्राधिकरण और राइट्स संस्था के बीच करार हो चुका है.गौरतलब है कि योगी ने सूबे की सत्ता संभालते ही गोरखपुर में मेट्रो चलाने का ऐलान किया था और इसके लिए अधिकारियों को रिपोर्ट बनाने को कहा था. योगी ने गोरखपुर, झांसी, इलाहाबाद, मेरठ, आगरा में मेट्रो चलाने के लिए तेजी से डीपीआर तैयार कराकर आगे का काम शुरू करने का निर्देश पिछले माह ही दे दिया था.

‘गोरखपुर डॉट फाइनल रिपोर्ट डॉट इन’ के मुताबिक सीएम योगी के निर्देश पर लखनऊ मेट्रो के एमडी के नेतृत्व में एक टीम ने गोरखपुर में मेट्रो ट्रेन चलाने के लिए सर्वे का काम शुरू कर दिया है. टीम ने गुलरिहा, खोराबार, बैंक रोड क्षेत्र में मेट्रो के रूट की संभावनाएं तलाशी.

जानकारी के अनुसार टीम को सात महीने में डीपीआर तैयार करना है. लखनऊ मेट्रो के एमडी कुमार केशव का कहना है कि लखनऊ की ही तरह गोरखपुर में मेट्रो की पर्याप्त संभावना है. 20 वर्षों बाद गोरखपुर में ट्रैफिक को देखते हुए मेट्रो जरूरी है.

सर्वे में जुटे अफसरों का दावा है कि छह साल में गोरखपुर में मेट्रो दौड़ सकती है. सात महीने डीपीआर बनाने में, 15 महीने केंद्र सरकार से मंजूरी लेने में लगेंगे. उसके बाद तीन से चार साल में मेट्रो बनकर तैयार हो जाएगी.

You May Also Like

English News