योगी का फैसला अब एंटी रोमिया दल के बाद बनेगा एंटी भू-माफिया स्क्वायड !

लखनऊ: जमीन कब्जे की घटनाओं को लेकर यूपी की भाजपा सरकार बहेद गंभीर है। चुनाव के वक्त भी भाजपा ने प्रदेश में भू-माफियाओं पर नकेल कसने का वादा किया था। यह वजह है कि अब एंटी रोमियो दल के बाइद एंटी भू- माफिया टास्क फोर्स बनाने जा रही है।

 

भाजपा के इस दावे को अमली रूप देने के लिए अफसरों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इससे उन गरीब, असहाय और कमजोर लोगों को लाभ मिलेगा जिनकी पाई.पाई की रकम से ली गयी जमीनों पर दबंग कब्जा कर रखा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद इस स्क्वायड में रुचि ले रहे हैं। शासन स्तर पर इसका प्रारूप तैयार हो रहा है। यह चार स्तरीय होगा। राज्य स्तर पर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में यह स्क्वायड बनेगा जिसमें प्रमुख सचिव राजस्व संयोजक होंगे। प्रमुख सचिव गृह और डीजीपी भी इसके सदस्य होंगे।

इसके बाद मंडल स्तर पर कमिश्नर, जिले में डीएम और तहसील में एसडीएम की अध्यक्षता में स्क्वायड गठित होंगे जिसमें राजस्व और पुलिस के अधिकारी शामिल किये जाएंगे। संभव है कि कैबिनेट की पहली ही बैठक में इस स्क्वायड के लिए प्रस्ताव आ जाए। भाजपा ने चुनाव घोषणा पत्र में यह संकल्प किया था कि हर जिले में भू माफिया के कब्जे से जमीनों को मुक्त कराने को एंटी भू-माफिया फोर्स बनायी जायेगी। दबंगों और माफिया द्वारा गरीबों और सरकारी जमीनों पर कब्जे की सूची बननी शुरू हो गयी है। सरकार की मंशा जानने के बाद एसडीएम और थानेदार स्तर पर पुरानी फाइलों से ऐसे मामले सूचीबद्ध किये जा रहे हैं।

You May Also Like

English News