योगी का बड़ा तोहफा हर जिले को आज मिलेगी दो-दो एडवांस लाइफस्पोर्ट एम्बुलेंस, जानिए क्या हैं खासियत!

लखनऊ:  प्रदेश में चिकित्सा व्यवस्था को बेहतर बनाने के मकसद से आज यूपी के हर जिलों को दो-दो एडवांस लाइफस्पोर्ट एएलएस एम्बुलेंसी मिलने जा रही है। सीएम योगी आदित्यनाथ अपने सरकारी आवासए पांच कालीदास मार्ग से एम्बुलेंस को रवाना करेंगे।

 


प्रदेश सरकार की एडवांस लाइफ स्पोर्ट एएलएस एम्बुलेंस का निरूशुल्क सेवा का लाभ केवल अति गंभीर मरीजों को मिलेगा। इस एम्बुलेंस से जाने वाले अति गंभीर मरीज को किसी हॉस्पिटल की इमरजेंसी में लाया गया हो उनको पहले एडमिट किया जाएगा। एम्बुलेंस के लिए हॉस्पिटल के डॉक्टर्स, सीएमएस, डायरेक्टर और सीएमओ में से किसी एक की परमिशन लेना जरूरी होगा। एम्बुलेंस सभी मुख्यालयों पर मौजूद रहेगी। मरीज को केवल एक हॉस्पिटल से दूसरे हॉस्पिटल तक ले जाएगी। एम्बुलेंस के अंदर एक वेंटिलेटर लगाया गया है।

ताकि हार्ट अटैक, बर्न, हेड इंजुरी और क्रिटिकल पेशेंट्स को इमरजेंसी पडऩे पर लाइफ स्पोर्ट दिया जा सके। एक आटोमेटेड एक्सटर्नल डिफेबरीलेटर डिवाइस लगाई गई है ताकि मरीज को सांस सम्बन्धी प्रॉब्लम होने पर उसे फौरन राहत पहुंचाई जा सके। इसमें एक मल्टी पैरा मॉनिटर डिवाइस लगाई गई है। इस डिवाइस के जरिए पेशेंट्स के बॉडी में हो रहे बदलाव पर नजर रखी जाती है। एम्बुलेंस में इमरजेंसी में पेशेंट्स को दी जाने वाली जरूरी मेडिसिन्स मौजूद रहेगी। वैन के अंदर इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन भी मौजूद रहेंगे। यह एम्बुलेंस हार्ट की प्रॉब्लम वाले मरीजों को काफी राहत देने वाली है। उन्हें डॉक्टर की एडवाइस पर एएलएस एल्बुलेंस की सुविधा मिलेगी।

You May Also Like

English News