योगी सरकार के 30 दिन बेमिसाल, इनके कारनामो से दुनिया भी हो गई दीवानी

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में प्रचंड बहुमत के साथ जनता का हाथ थाम चुके योगी सरकार को 30 दिन पूरे हो चुके हैं। आदित्यनाथ की पहचान किसी सुपरस्टार से कम नहीं है। हर वक्त एक्शन में रहने वाले योगी आदित्मनाथ को आप चाहें तो फायरब्रांड नेता कह सकते हैं।

आपको बता दें कि 30 दिन में योगी सरकार का जमाना दीवाना हो गया है। योगी सरकार के सत्ता में आने के बाद शायद ही कोई ऐसा दिन रहा हो जब किसी को सस्पेंड, कोई नया फरमान ना सुनाया गया हो। हर तरफ चर्चाएं। योगी योगी के नारे लगाए जा रहे हैं। आपको बता दें कि ट्विटर पर भी योगी के फॉलोवर्स की संख्या भी बढ़ती जा रही है। ट्विटर पर उनके फॉलोवर्स 2.34लाख तक पहुंच चुका है। 
तो चलिए आपको बताते हैं बीजेपी के इस फायर ब्रांड नेता के बारे में जानें कुछ अनसुनी बातें-
– पूर्वांचल में राजनीति चमकाने वाले योगी आदित्यनाथ का जन्म 5 जून 1972 को उत्तराखंड (तब उत्तर प्रदेश का हिस्सा था) में हुआ था। 
– योगी सरकार 26 साल में ही पहली बार सांसद बन गए थे। 44 की उम्र में वे मुख्यमंत्री का पद संभाल रहे हैं। सबसे दिलचस्प बात यह है कि योगी आदित्यनाथ का असली नाम अजय सिंह नेगी है। गोरखनाथ मंदिर के महंत अवैद्यनाथ ने उन्हें ये नाम दिया। 
– राजनीति के माहिर खिलाड़ी माने जाने वाले योगी आदित्यनाथ गढ़वाल यूनिवर्सिटी से विज्ञान में स्नातक की डिग्री हासिल कर चुके हैं।
– गोरखपुर के प्रसिद्ध गोरखनाथ मंदिर के महंत हैं योगी आदित्यनाथ
– पहली बार 1998 में लोकसभा का चुनाव जीता था. इसके बाद आदित्यनाथ 1999, 2004, 2009 और 2014 में भी लगातार लोकसभा का चुनाव जीतते रहे। 
– साल 2014 में गोरखनाथ मंदिर के महंत अवैद्यनाथ की मौत के बाद वे यहां के महंत यानी पीठाधीश्वर चुन लिए गए। 
– योगी आदित्यनाथ भाजपा के सांसद होने के साथ हिंदू युवा वाहिनी के संस्थापक भी हैं.
– राजनीति के मैदान में आते ही योगी आदित्यनाथ ने सियासत की दूसरी डगर भी पकड़ ली, उन्होंने हिंदू युवा वाहिनी का गठन किया और धर्म परिवर्तन के खिलाफ मुहिम छेड़ दी। उन्होंने कई बार विवादित बयान भी दिए, लेकिन दूसरी तरफ उनकी राजनीतिक हैसियत बढ़ती चली गई। 
– 2007 में गोरखपुर में दंगे हुए तो योगी आदित्यनाथ को मुख्य आरोपी बनाया गया, गिरफ्तारी हुई और इस पर कोहराम भी मचा। योगी के खिलाफ कई अपराधिक मुकदमे भी दर्ज हो चुके हैं.

You May Also Like

English News