योगी सरकार जल्द ही इन राशन कार्डो को करेंगी बंद !

लखनऊ: यूपी की योगी सरकार अब एक बड़ा फैसला जल्द ही ले सकती है। खबर आ रही है कि योगी सरकार यूपी में अखिलेश की फोटो वाले राशन कार्ड को रद्द करने जा रही है।

 


हालांकि ये नहीं तय हो पाया है कि कब से ऐसा होगा और सरकार किस तरह से जनता तक राशन पहुंचाएगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकार इसके बदले स्मार्ट राशन कार्ड जारी करने की योजना बना रही है। लेकिन आज एक अप्रैल से राशन दिया जाता है। ऐसे में सरकार इतनी जल्दी सब कुछ कैसे कर पाएगी ये एक बड़ा सवाल है।
स्मार्ट राशन कार्ड में एक चिप होता है। अभी फिलहाल पर्ची सिस्टम अपना जाने के आदेश दिए गए हैं। लेकिन बाद में स्मार्ट कार्ड के अंदर इसे फिट कर दिया जाएगा। कुल 3 करोड़ 40 लाख अखिलेश की फोटो वाले राशन कार्ड छपे थे जिसमें से 2 करोड़ 80 लाख बट चुके हैं। 60 लाख बाकी राशन कार्ड बटने थे जिस पर रोक लगा दी गई है।
दरअसल पिछले दिनों खाद्य विभाग के साथ योगी सरकार ने एक बैठक की थी। समिति की बैठक में एडीएम प्रशासन अजय कुमार अवस्थी ने इस प्रकार के नए राशन कार्ड के वितरण पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं। बैठक के दौरान उन्होंने बताया कि ऐसे सभी राशन कार्ड जिनमें पूर्व मुख्यमंत्री के चित्र और संदेश हैं उनका वितरण नहीं किया जाएगा।
जो राशन कार्ड दे दिए गए हैंए उन्हें वापस लेकर नए कार्ड बांटे जाएंगे। तब तक के लिए कार्ड धारक को राशन डेमो कार्ड या पर्ची के माध्यम से दिया जाए। राशन कार्डों को वापस लेकर सरकार की ओर से लाभार्थियों को स्मार्ट कार्ड दिए जाएंगे। ये स्मार्ट कार्ड बायोमैट्रिक प्रणाली पर आधारित होंगे। नया राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक होगा और इस पर बारकोड दिया जाएगा। स्मार्टकार्ड वाले राशन कार्ड में कोटे का लाभ उठाने वाले लोगों की कोड संख्या मोहलल, सीरियल नंबर समेत कई जानकारियां दी जाएंगी।

You May Also Like

English News