रक्षाबंधन पर दिल्ली मेट्रो ने बढ़ाए फेरे, रेलवे चलाएगी छह महिला स्पेशल ट्रेनें

वीकेंड पर रक्षाबंधन को देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने ट्रेनों के फेरे बढ़ाने का निर्णय लिया है। मेट्रो ने शुक्रवार को घोषणा की है कि यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रक्षाबंधन के उपलक्ष्य में शनिवार और रविवार (25 व 26 अगस्त) को ट्रेनों के फेरे बढ़ाए जाएंगे। रेलवे ने भी बृहस्पतिवार को रक्षाबंधन के मौके पर महिला स्पेशल ट्रेने चलाने की घोषणा की है।वीकेंड पर रक्षाबंधन को देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने ट्रेनों के फेरे बढ़ाने का निर्णय लिया है। मेट्रो ने शुक्रवार को घोषणा की है कि यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रक्षाबंधन के उपलक्ष्य में शनिवार और रविवार (25 व 26 अगस्त) को ट्रेनों के फेरे बढ़ाए जाएंगे। रेलवे ने भी बृहस्पतिवार को रक्षाबंधन के मौके पर महिला स्पेशल ट्रेने चलाने की घोषणा की है।     इसके अलावा जिन रूट पर मेट्रो सेवा सुबह आठ बजे शुरू होती है, वहां रविवार को रक्षाबंधन के मौके पर सुबह छह बजे से ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। दिल्ली मेट्रो ने आम वीकेंड की अपेक्षा शनिवार को रक्षाबंधन से एक दिन पहले 253 एक्स्ट्रा ट्रेन ट्रिप की घोषणा की है। इसके अलावा रविवार को मेट्रो 598 एक्सट्रा ट्रेन ट्रिप पूरा करेगी। मेट्रो के फेरे हर रूट पर बढ़ाए जाएंगे।  फेरे बढ़ाने के साथ यात्रियों की सुविधा और सहायता के लिए मेट्रो ने त्योहारी वीकेंड पर बड़े स्टेशनों पर अतिरिक्त सुरक्षा गार्ड और कस्टमर फेसिलिटेशन एजेंट्स (सीएफए) तैनात करने का भी निर्णय लिया है। इसके अलावा मेट्रो स्टेशनों के टिकट विंडो पर भी अतिरिक्त कर्मचारी तैनात किए जाएंगे।   जानिए क्या है, महिलाओं के लिए रक्षाबंधन पर रेलवे का खास तोहफा यह भी पढ़ें   इन लाइन पर रविवार को सुबह 8 बजे की जगह 6 बजे शुरू होगी सेवा   CISF ओर मेट्रो स्टाफ के झगड़े में फंसे यात्री, दिल्ली हाई कोर्ट तक पहुंचा मामला यह भी पढ़ें लाइन-2 (जहांगीरपुरी – श्यामपुर बादली) लाइन-5 (मुंडका – सिटी पार्क)  लाइन-6 (बदरपुर बार्डर – एस्कॉर्ट्स मुजेसर)   VIDEO देखते ही ट्रेन यात्रियों की नाराजगी हो जाएगी दूर, कई अहम कदम उठाने जा रहा रेलवे यह भी पढ़ें लाइन-7 (मजलिस पार्क – लाजपत नगर)  लाइन-8 (जनकपुरी वेस्ट – बॉटनिकल गार्डन नोएडा)   साउथ कैंपस-लाजपत नगर कॉरिडोर पर सुरक्षा मानकों की जांच पूरी, मेट्रो परिचालन का रास्ता साफ यह भी पढ़ें छह महिला स्पेशल ट्रेनें चलाएगी रेलवे  रेलवे ने भी रविवार को रक्षाबंधन के मौके पर छह महिला स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। रेलवे के अनुसार ये फैसला रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को विशेष सुविधा देने के लिए लिया गया है, ताकि उन्हें सफर में किसी तरह की परेशानी न हो। भारतीय रलवे की दिल्ली डिवीजन ने जो छह महिला स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है, सभी स्थानीय हैं।    इनमें एक ट्रेन 64491 (पलवल-नई दिल्ली) पलवल से सुबह 8:20 बजे चलकर करीब 10:00 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। इसके बाद 64492 (नई दिल्ली-पलवल) नई दिल्ली से शाम 5:50 बजे चलकर शाम करीब 7:20 बजे पलवल पहुंचेगी। 64449 (गाजियाबाद-नई दिल्ली) गाजियाबाद से सुबह 8:30 बजे चलकर करीब 9:20 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। 64450 (नई दिल्ली-गाजियाबाद) नई दिल्ली से शाम 5:50 बजे चलकर शाम करीब 6:40 बजे गाजियाबाद पहुंचेगी। 64470 (पानीपत-नई दिल्ली) सुबह 6:40 बजे पानीपत से चलकर 8:55 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। 64469 (नई दिल्ली-पानीपत) नई दिल्ली से शाम 5:50 बजे चलकर शाम करीब 8:05 बजे पानीपत पहुंचेगी

इसके अलावा जिन रूट पर मेट्रो सेवा सुबह आठ बजे शुरू होती है, वहां रविवार को रक्षाबंधन के मौके पर सुबह छह बजे से ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। दिल्ली मेट्रो ने आम वीकेंड की अपेक्षा शनिवार को रक्षाबंधन से एक दिन पहले 253 एक्स्ट्रा ट्रेन ट्रिप की घोषणा की है। इसके अलावा रविवार को मेट्रो 598 एक्सट्रा ट्रेन ट्रिप पूरा करेगी। मेट्रो के फेरे हर रूट पर बढ़ाए जाएंगे।

फेरे बढ़ाने के साथ यात्रियों की सुविधा और सहायता के लिए मेट्रो ने त्योहारी वीकेंड पर बड़े स्टेशनों पर अतिरिक्त सुरक्षा गार्ड और कस्टमर फेसिलिटेशन एजेंट्स (सीएफए) तैनात करने का भी निर्णय लिया है। इसके अलावा मेट्रो स्टेशनों के टिकट विंडो पर भी अतिरिक्त कर्मचारी तैनात किए जाएंगे।

इन लाइन पर रविवार को सुबह 8 बजे की जगह 6 बजे शुरू होगी सेवा

लाइन-2 (जहांगीरपुरी – श्यामपुर बादली) लाइन-5 (मुंडका – सिटी पार्क)

लाइन-6 (बदरपुर बार्डर – एस्कॉर्ट्स मुजेसर)

लाइन-7 (मजलिस पार्क – लाजपत नगर)

लाइन-8 (जनकपुरी वेस्ट – बॉटनिकल गार्डन नोएडा)

छह महिला स्पेशल ट्रेनें चलाएगी रेलवे

रेलवे ने भी रविवार को रक्षाबंधन के मौके पर छह महिला स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। रेलवे के अनुसार ये फैसला रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को विशेष सुविधा देने के लिए लिया गया है, ताकि उन्हें सफर में किसी तरह की परेशानी न हो। भारतीय रलवे की दिल्ली डिवीजन ने जो छह महिला स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है, सभी स्थानीय हैं।

इनमें एक ट्रेन 64491 (पलवल-नई दिल्ली) पलवल से सुबह 8:20 बजे चलकर करीब 10:00 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। इसके बाद 64492 (नई दिल्ली-पलवल) नई दिल्ली से शाम 5:50 बजे चलकर शाम करीब 7:20 बजे पलवल पहुंचेगी। 64449 (गाजियाबाद-नई दिल्ली) गाजियाबाद से सुबह 8:30 बजे चलकर करीब 9:20 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। 64450 (नई दिल्ली-गाजियाबाद) नई दिल्ली से शाम 5:50 बजे चलकर शाम करीब 6:40 बजे गाजियाबाद पहुंचेगी। 64470 (पानीपत-नई दिल्ली) सुबह 6:40 बजे पानीपत से चलकर 8:55 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। 64469 (नई दिल्ली-पानीपत) नई दिल्ली से शाम 5:50 बजे चलकर शाम करीब 8:05 बजे पानीपत पहुंचेगी

You May Also Like

English News