रमजान के दौरान डिहाइड्रेशन से बचना है तो अपनाये ये कुछ तरीके..

गर्मी के दिनों में डिहाइड्रेशन की समस्या होना आम है. मुस्लिम समुदाय का रमजान का पवित्र महीना शुरू हो गया है. इस दौरान दिन में न कुछ खाया जाता न कुछ पीया जाता है. रमजान गर्मियों में है इस कारण डिहाइड्रेशन की समस्या होने की आशंकाए बढ़ जाती है. इसलिए रोजा रखने के दौरान खान-पान में सावधानी बरतना बहुत जरूरी है. चूंकि रोजे में पानी नहीं पीया जा सकता इसलिए डिहाइड्रेशन का खतरा भी बढ़ जाता है.रमजान के दौरान डिहाइड्रेशन से बचना है तो अपनाये ये कुछ तरीके..करीना के फैंस लिए एक खुशखबरी: ओमंग कुमार की बायोपिक में नजर आएंगी करीना कपूर खान

रमजान में सहरी और इफ्तार के दौरान खाने पर ध्यान देना चाहिए. रमजान के दौरान गैर जरूरी चीजों को खाने से बचना चाहिए. इस दौरान तली हुई चीजों को खाने से बचने की सलाह दी जाती है. सहरी के समय अंडा, आटे की रोटी या परांठा, ताजे फल आदि खाने से सेहत ठीक रहती है. ध्यान रहे सहरी के समय अधिक कॉफी या सोडा नहीं पीना चाहिए. साथ ही सहरी में बिरयानी, कबाब और फ़ास्ट फूड्स को पूरी तरह से नजरअंदाज करना चाहिए.

रोजे में इफ्तार के दौरान खजूर खाना चाहिए. खजूर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. खजूर में आयरन होता है. कहा जाता है कि साल भर के दिन के जितना खजूर खाने के फायदे होते है, जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है. इफ्तार के समय तला हुआ खाना खाने से बचना चाहिए. इस दौरान आप नारियल पानी और नींबू पानी भी पी कर डिहाइड्रेशन की समस्या से निजात पा सकते है.

You May Also Like

English News