रांची टेस्ट: भारत की अच्छी शुरुआत, केएल राहुल ने जड़ा अर्धशतक

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रांची टेस्ट में दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 1 विकेट के नुकसान पर 120 रन बना लिए हैं। मेजबान टीम अभी भी मेहमान टीम के स्कोर से 331 रन पीछे है।

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 451 रन बनाए। भारत की ओर से केएल राहुल ने अर्धशतक लगाया। वह 67 रन बनाकर आउट हुए। मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा पिच पर टिके हुए हैं।इससे पहले भारतीय स्पिनर रविंद्र जडेजा के पांच विकेट चटकाए जिससे ऑस्ट्रेलियाई टीम तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन पहली पारी में 451 रन पर सिमट गई, लेकिन उसके कप्तान स्टीवन स्मिथ 178 रन पर नाबाद रहे। स्मिथ अपने छोर पर अडिग रहे, जबकि जडेजा ने टेस्ट में आठवीं बार पांच विकेट की उपलब्धि हासिल की।ग्लेन मैक्सवेल (104) ने भी अपने वापसी मैच में शतक जड़कर ऑस्ट्रेलिया की विशाल पारी में अहम योगदान दिया। चाय तक भारतीय सलामी बल्लेबाज मुरली विजय और लोकेश राहुल ने ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों का डटकर सामना करते हुए आठ ओवर में 20 रन बनाए। स्मिथ अपने 19वें शतक के दौरान बेहतरीन लय में थे, उन्होंने बीती रात के 117 रन की पारी को आगे बढ़ाया और वह माइकल क्लार्क के 130 रन को पीछे छोड़कर भारत में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान द्वारा सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाने वाले खिलाडी बने।

 ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने साढ़े आठ घंटे से ज्यादा समय तक बल्लेबाजी करते हुए 361 गेंद का सामना किया और 17 बाउंड्री लगाई। उन्होंने साथ ही मैक्सवेल के साथ सीरीज की सबसे बड़ी 191 रन की साझेदारी भी बनाई, जो ढाई साल से ज्यादा समय बाद टेस्ट में वापसी कर रहे हैं। टी20 विशेषज्ञ का टैग पीछे छोड़ते हुए मैक्सवेल ने संयमित शॉट खेलर अपनी पारी आगे बढ़ाई और 185 गेंद की पारी के दौरान लूज गेंदों पर शाट जमाए।

स्मिथ इस तरह चार अर्धशतकीय साझेदारियों में से तीन में शामिल रहे, जिससे मेहमान टीम ने सीरीज में अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी खड़ा किया। बाएं हाथ के स्पिनर जडेजा ने 124 रन देकर पांच विकेट से बेहतरीन गेंदबाजी की, उन्होंने लंच से पहले तीन गेंद में दो विकेट झटके जिससे घरेलू टीम को फायदा मिला।

 

You May Also Like

English News