राजस्थान की प्रसिद्ध कचौड़ी बनाने के लिए जानिए ये स्पेशल रेसिपी

आज हम आपको बताने जा रहे है, राजस्थान की प्रसिद्ध कचौड़ी के बारे में जो बड़ी ही आसानी से बन जाती है और खाने में भी बड़ी ही स्वादिष्ट और लजीज है, इसे बनाने के लिए आपको इन सामग्री की जरुरत होगी जो इस प्रकार है.राजस्थान की प्रसिद्ध कचौड़ी बनाने के लिए जानिए ये स्पेशल रेसिपीअगर पोहे से ऊब चुकें हो तो क्यों न बनाएं पोहा कटलेट…

सामग्री-

300 ग्राम मोठ अंकुरित, 4 उबले हुए आलू, 250 ग्राम मैदा, 100 ग्राम बेसन, तलने के लिए तेल, स्वादानुसार नमक, 1/2 टी स्पून देगी मिर्च, 1 टी स्पून गरम मसाला पाउडर, 500 ग्राम दही, 1/2 कप इमली की चटनी, 1/2 कप हरी चटनी. साथ ही सजाने के लिए- 1 कप अनार के दाने, 1 कप बीकानेरी भुजियाए 2 टे. स्पून बारीक कटा हरा धनिया.

बनाने की विधि-

सबसे पहले आप मैदा में पानी मिलाकर अच्छी तरह से गूंध लें, उसके बाद बेसन में थोड़ा-सा तेल, मिर्च और नमक डालकर गूंध लें. इसके बाद मैदे की छोटी-छोटी लोइयां बनाएं और उसमें बेसन की छोटी गोली भरकर पूरी के आकार में बेलें. फिर एक कड़ाही में तेल गर्म करें और पूडि़यां को करारा तल लें.

इसके बाद मोठ को उबाल कर उसमें नमक, मिर्च, गरम मसाला, उबले हुए आलू मिलाएं और कचौड़ी में भरे, फिर दही में नमक मिलाएं और तैयार राज कचौड़ी के बीच में डालें ऊपर से मीठी और हरी चटनी डाले. इस तरह बनाकर तैयार है राजस्थान की कचोरी, अब आप बीकानेरी भुजिया और अनार के दानों से सजाकर सर्व करें.

You May Also Like

English News