राज्यसभा उपसभापति का चुनाव 9 अगस्त को होगा, आठ तक होगा नामांकन

राज्यसभा में उपसभापति के चुनाव की तारीख का एलान हो गया है। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सोमवार को बताया कि 9 अगस्त को सुबह 11 बजे उपसभापति पद का चुनाव होगा। 8 अगस्त की दोपहर से पहले नामांकन पत्र दाखिल करने होंगे। राज्यसभा के सभापति ने इस मॉनसून सत्र में चुनाव कराने की घोषणा की है।राज्यसभा उपसभापति का चुनाव 9 अगस्त को होगा, आठ तक होगा नामांकन

गौरतलब है कि राज्यसभा के उपसभापति पीजे कुरियन का कार्यकाल इस साल के जून के महीने में पूरा हो गया है। कुरियन कांग्रेस की टिकट केरल से राज्यसभा सांसद चुने गए थे। बाद में उन्हें यूपीए सरकार के कार्यकाल में उपसभापति चुना गया। मानसून सत्र 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

भाजपा की रणनीति
उपसभापति के मामले में केंद्र में सत्‍तारूढ़ भाजपा की रणनीति है कि एनडीए के किसी घटक दल के व्‍यक्ति का नाम आगे किया जाए और विपक्ष की उस पर सहमति बनाई जाए। वह सीधे-सीधे उपसभापति के मामले में पार्टी के किसी व्‍यक्ति को खड़ा करने में दिलचस्‍पी नहीं रखती। हां, इतना जरूर है कि उपसभापति की कुर्सी पर अपने दखल को जरूर कायम रखना चाहती है। इसे लेकर पार्टी ने कवायद भी शुरू कर दी है। इस बाबत शिरोमणि अकाली दल के सदस्य नरेश गुजराल के नाम पर चर्चा शुरू हुई, लेकिन उनके नाम पर पार्टी के नेताओं के बीच सहमति नहीं बन सकी।

You May Also Like

English News