राज्यसभा उपसभापति चुनाव: कांग्रेस के बीके हरिप्रसाद होंगे विपक्ष के प्रत्याशी!

राज्यसभा उपसभापति चुनाव गुरुवार को सुबह 11 बजे होना है. आज ही नामांकन होना है. विपक्ष के प्रत्याशी के तौर पर कांग्रेस के बीके हरिप्रसाद का नाम सामने आ रहा है. हालांकि अभी तक उनके नाम की औपचारिक घोषणा नहीं हुई है. जबकि मंगलवार को विपक्ष की ओर से एनसीपी की वंदना चव्हाण का नाम सामने आया था.राज्यसभा उपसभापति चुनाव: कांग्रेस के बीके हरिप्रसाद होंगे विपक्ष के प्रत्याशी!

मंगलावर को वंदना चव्हाण के नाम का प्रस्ताव बहुजन समाज पार्टी के नेता सतीश चन्द्र मिश्रा ने रखा और तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन ने इसका अनुमोदन किया था. लेकिन आज कांग्रेस की ओर से बीके हरिप्रसाद का नाम सामने आ रहा है. अब देखना है कि विपक्ष की ओर से कौन उम्मीदवार होगा.

जेडीयू के सांसद हरिवंश सिंह एनडीए के उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतर सकते हैं. जेडीयू के नीतीश कुमार एनडीए सहित विपक्ष के दलों से समर्थन के लिए फोन भी किया था. बीके हरिप्रसाद कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में गिने जाते हैं और पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के करीबी हैं.

बता दें कि हाल ही में सेवानिवृत्त हुए उपसभापति पी जे कुरियन का कार्यकाल पिछले महीने यानी जुलाई में समाप्त हो गया था. 245 सदस्यीय राज्यसभा में अभी 244 सदस्य हैं और 1 सीट खाली है.  मौजूदा 244 सदस्यीय उच्च सदन में उपसभापति चुनाव को जीतने के लिए 123 मतों की जरूरत होगी. ऐसे में एनडीए और यूपीए दोनों पक्ष बहुमत के आंकड़े से दूर हैं.

You May Also Like

English News