राज्य सभा चुनाव में क्या ममता बिगाड़ेगी कांग्रेस का खेल ?

पश्चिम बंगाल में राज्यसभा की 5 सीटों के लिए होने वाले चुनाव को लेकर कांग्रेस की उलझन खत्म नहीं हो रही है. इन 5 सीटों में से ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस पार्टी 4 सीटों पर आसानी से जीत जाएगी लेकिन बाकी बची एक सीट के लिए कांग्रेस असमंजस में है.राज्य सभा चुनाव में क्या ममता बिगाड़ेगी कांग्रेस का खेल ?

बता दें कि पश्चिम बंगाल में 294 सदस्यीय हाऊस में तृणमूल के 212 विधायक हैं. तृणमूल कांग्रेस पार्टी 4 सीटें आसानी से जीत सकती है.प्रत्येक विजेता को 59 पहले वाले वोटों की जरूरत होती है.कांग्रेस के पास 42 विधायक हैं तथा उसको 17 अन्य विधायकों के समर्थन की जरूरत है.यह समर्थन उसको मार्क्सवादी पार्टी से मिल सकता है, जिसके 26 विधायक हैं. इसके अलावा 11 निर्दलीय भी है जिनसे कांग्रेस मदद ले सकती है. वैसे यह सीट कांग्रेस ने  सीता राम येचुरी को देने की पेशकश की थी, जिसे मंजूर नहीं किया गया.

अब यहां सवाल यह उठ रहा है कि क्या कांग्रेस राज्य सभा की यह सीट जीतने के लिए मार्क्सवादी पार्टी से समर्थन लेगी या तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी से कोई समझौता करेगी. लेकिन दो दलों के बीच की दूरियों को देखते हुए यह समझौता कराने के लिए कौन सा दल मध्यस्थता करेगा यह अभी रहस्य ही बना हुआ है.

You May Also Like

English News