जानिए? रात में नहीं खाएं ये 10 चीजें

भागदौड़ की इस जिंदगी में लोगों को दिन भर सुकून नहीं होता, काम के पीछे भागना पड़ता है और इस चक्‍कर में खाने का खास ख्‍याल नहीं रख पाते। ऐसे में रात में जब घर पहुंचते हैं तो भोजन का भरपूर आनंद उठाते हैं। मगर ये बात तो सभी अच्‍छे से समझते हैं कि खाने का सेहत से खास कनेक्‍शन है। ऐसे में हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे रात में गलती से भी नहीं खाना चाहिए।

जानिए? रात में नहीं खाएं ये 10 चीजें

सब्जियां इसमें ऐसी चीजें भी शुमार हैं जिसे हम हेल्‍दी मानते हैं। जैसे कि सबसे पहले सब्जियां, जी हां, वैसे तो इनमें जरूरी पोषक तत्‍व होते हैं जिन्‍हें शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है। मगर इस बात का भी ध्‍यान रखें कि इनमें भारी मात्रा में फाइबर होता है, जिसकी वजह से खाना पचने में समय लगता है और अगर खाना नहीं पचा तो व्‍यक्ति सही से सो नहीं सकता।

रेड मीट यह भले ही खाने में स्‍वादिष्‍ट लगता है, मगर सोने से पहले इसे खाने में समझदारी नहीं है। इसमें उच्च मात्रा में फैट और प्रोटीन होते हैं, जिन्हें पचने में काफी समय लगता है। ऐसे में रात के समय मीट खाने से आप रातभर बेचैन हो सकते हैं और गहरी नींद नहीं सो सकते, जिसकी पूरे दिन की थकान के बाद सबसे ज्‍यादा जरूरत होती है। तो इसे रात में ना ही खाएं तो बेहतर है।

मसालेदार खाना अगर किसी को मिर्च-मसाले वाली चीजें खाने में पसंद है तो उन्‍हें सचेत हो जाने की जरूरत है। कम से कम रात में ऐसे खानों से बचना चाहिए, क्‍योंकि इससे गैस और एसिडिटी की शिकायत हो सकती है और ऐसे में उस व्‍यक्ति पर पूरी रात क्‍या गुजरती होगी इसको समझा जा सकता है।

चिप्‍स व अन्‍य स्‍नैक्‍स चिप्‍स व अन्‍य प्रोसेस्‍ड स्‍नैक्‍स खाने से भी रात में बचना चाहिए। दरअसल, इसमें भारी मात्रा में मोनोसोडियम ग्‍लूटामेट होता है, जिससे आगे चलकर सोने संबंधी तमाम तरह की बीमारियां हो सकती हैं।

पास्‍ता व पिज्‍जा अगर आप भूखे हो तो पास्‍ता को बेस्‍ट माना जाता है, क्‍योंकि फिर लंबे समय तक आपको कुछ खाने की जरूरत महसूस नहीं होती। मगर मामला रात में पास्‍ता खाने से है तो आपको बता दें कि इसमें बहुत ही फैट होता है, जिससे आपका वजन बढ़ सकता है। पास्‍ता में मौजूद कार्बोहाइड्रेट तेजी से फैट में बदल जाता है। यही हाल पिज्‍जा के साथ भी है। इनको पचाने में भी समय लगता है।

आइसक्रीम यह ऐसी चीज, जो लगभग सभी की फेवरेट होती है और लोग रात में खानेे के बाद बड़े आनंद के साथ इसका लुत्‍फ उठाते हैं। मगर असल में ऐसा नहीं करना चाहिए, क्‍योंकि आइसक्रीम में भारी मात्रा में फैट और सुगर दोनों ही होता है और इसे खाने के बाद लोग तुरंत सो जाते हैं। ऐसे में कैलोरी बर्न करने का समय ही नहीं होता और फिर वजन बढ़ना लाजिमी है।

ओट्स या कॉर्नफ्लेक्‍स सुबह के समय शरीर में स्‍फूर्ति के लिए अनाज से बनी ओट्स या कॉर्नफ्लेक्‍स जैसी चीजें फायदेमंद साबित होती हैं, मगर रात के समय के लिए यह सही नहीं है। इसमें इतने सुगर और कार्बोहाइड्रेट होते हैं कि यह आपके शरीर को सोने की इजाजत नहीं देते।

चॉकलेट आइसक्रीम की तरह यह भी ज्‍यादातर लोगों को बहुत पसंद आता है। रात के खाने के बाद मीठेे में लोग इसे बड़े चाव से लेते हैं, मगर इस बात का जरा भी एहसास नहीं होता है कि वास्‍तव में चॉकलेट कैफीन का एक बडा सोर्स होता है।

चाय या कॉफी या फिर चाय पीने का असर हमारे दिमाग पर पड़ता है। कैफीन की मात्रा वाली किसी भी चीज के सेवन से नींद पर असर पड़ता है। कैफीन का असर लेने के तीन-चार घंटे तक रहता है।

एल्‍कोहल वैसे तो एल्‍कोहल से जल्‍दी नींद आती है, मगर किसी को अच्‍छी नींद की सख्‍त जरूरत है तो यह फिर बुरा आइडिया साबित हो सकता है। इस स्थिति में अच्‍छी नींद आपको अगले दिन ही मिल सकती है।

 

You May Also Like

English News