राफेल विवाद: अनिल अंबानी ने नेशनल हेराल्ड पर किया 5000 करोड़ का मानहानि केस

रिलायंस अनिल धीरूभाई अंबानी समूह (ADAG) के प्रमुख अनिल अंबानी ने कांग्रेस के स्वामित्व वाले अखबार नेशनल हेराल्डपर 5,000 करोड़ रुपये के मानहानि का केस किया है. अनिल अंबानी ने दावा किया है कि राफेल लड़ाकू विमान के बारे में अखबार में छपा एक लेख उनके लिए ‘अपमानजनक और मानहानिकारक’ है.राफेल विवाद: अनिल अंबानी ने नेशनल हेराल्ड पर किया 5000 करोड़ का मानहानि केस

इसके अलावा अनिल अंबानी ने गुजरात कांग्रेस के नेता शक्ति सिंह गोहिल के खिलाफ भी 5,000 करोड़ रुपये के मानहानि का एक और केस दर्ज किया है. ये दोनों मामले अनिल अंबानी की तरफ से उनकी कंपनियों रिलायंस डिफेंस, रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर और रिलायंस एयरोस्ट्रक्चर ने दर्ज कराए हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, पहला मामला नेशनल हेराल्ड के प्रकाशक एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड, अखबार के प्रधान संपादक जफर आगा और लेख लिखने वाले पत्रकार विश्वदीपक के खिलाफ दर्ज किया गया है.

दूसरा मामला कांग्रेस के प्रवक्ता शक्ति सिंह गोहिल के खिलाफ दर्ज किया गया है, जिन्होंने बार-बार राफेल सौदे और अनिल अंबानी समूह की कंपनियों के बारे में कई आरोप लगाए हैं.

ये दोनों मामले पिछले हफ्ते दायर किए गए हैं. कोर्ट ने सभी आरोपियों को नोटिस भेजते हुए उनसे इस पर 7 सितंबर तक जवाब मांगा है.

अखबार पर आरोप लगाया गया है कि अनिल अंबानी समूह के बारे में उसका एक लेख ‘अपमानजक और मानहानिकारक’ है और उसने ‘आम जनता में यह धारणा बनाने के लिए गुमराह किया है कि सरकार ने समूह को अनुचित फायदा पहुंचाया है.’ समूह ने कहा कि इस लेख से उसकी ‘नकारात्मक छवि’ बनी है और रिलायंस समूह तथा उसके चेयरमैन अंबानी के बारे में जन धारणा पर विपरीत असर पड़ा है.

You May Also Like

English News