रायपुर में दिन में उमस के बाद देर रात जोरदार बारिश

गुरुवार देर रात रायपुर में जोरदार बारिश हुई. मानसून12 जून से सक्रिय हो जाएगा. रायपुर में गुरूवार को दिन में उमस महसूस की गई. दोपहर में रायपुर का तापमान 37 डिग्री के आस-पास दर्ज किया गया. मौसम जानकारों के अनुसार दिन में उमस रहने का कारण समुद्र की तरह से आ रही नमी और पश्चिम से आ रही गर्म हवा है. राज्य के अन्य स्थानों की बात की जाए तो पिछले 24 घंटे में कटेकल्याण, राजपुर, बागबाहरा, गुरूर, थानखम्हरिया, बीजापुर,  धमतरी, भाटापारा, पथरिया, लोहंडीगुड़ा सहित कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई है.  गुरुवार देर रात रायपुर में जोरदार बारिश हुई. मानसून12 जून से सक्रिय हो जाएगा. रायपुर में गुरूवार को दिन में उमस महसूस की गई. दोपहर में रायपुर का तापमान 37 डिग्री के आस-पास दर्ज किया गया. मौसम जानकारों के अनुसार दिन में उमस रहने का कारण समुद्र की तरह से आ रही नमी और पश्चिम से आ रही गर्म हवा है. राज्य के अन्य स्थानों की बात की जाए तो पिछले 24 घंटे में कटेकल्याण, राजपुर, बागबाहरा, गुरूर, थानखम्हरिया, बीजापुर,  धमतरी, भाटापारा, पथरिया, लोहंडीगुड़ा सहित कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई है.    प्री-मानसून की बारिश शुरू होने के आसार भी बन रहे है. दक्षिण-पश्चिम मानसून आगे बढ़ रहा है. अब गर्मी भी काम होने लगी है. गर्मी कम होने के से ये फायदा हैं कि दिन का तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम है. राज्य के अन्य शहरों की बात की जाए तो बिलासपुर में भी पारा 37.8 डिग्री पर पहुंच गया है.     पेंड्रारोड, दुर्ग, राजनांदगांव में तापमान 37 डिग्री के आसपास रही रहा. वंही अंबिकापुर और जगदलपुर में तापमान 34 से 36 डिग्री के बीच दर्ज किया गया. राज्य के कुछ इलाके में हुई बारिश से ये उम्मीद लगी है कि राज्य में जल्द सभी जगहों पर प्री-मानसून की बारिश शुरू हो जायेगी.

प्री-मानसून की बारिश शुरू होने के आसार भी बन रहे है. दक्षिण-पश्चिम मानसून आगे बढ़ रहा है. अब गर्मी भी काम होने लगी है. गर्मी कम होने के से ये फायदा हैं कि दिन का तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम है. राज्य के अन्य शहरों की बात की जाए तो बिलासपुर में भी पारा 37.8 डिग्री पर पहुंच गया है.   

पेंड्रारोड, दुर्ग, राजनांदगांव में तापमान 37 डिग्री के आसपास रही रहा. वंही अंबिकापुर और जगदलपुर में तापमान 34 से 36 डिग्री के बीच दर्ज किया गया. राज्य के कुछ इलाके में हुई बारिश से ये उम्मीद लगी है कि राज्य में जल्द सभी जगहों पर प्री-मानसून की बारिश शुरू हो जायेगी.

You May Also Like

English News