राशिफल 1 फरवरी 2018 : जानिये आज किस के किस्मत में क्या लिखा है, खुलेगी किस्मत या होगी परेशानी

राशिफल का हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है। राशि के अनुसार व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य से जुड़ी कई जानकारी प्राप्त की जा सकती है। ग्रह गोचर और नक्षत्र की चाल के आधार पर ही राशिफल का निर्माण किया जाता है। ग्रहों की चाल हमेशा बदलती रहती है इसलिए हमारे दैनिक जीवन में घट रही घटनाएं भी हमेशा समान नहीं होती। फरवरी महीने का पहला दिन आपके लिए कैसा रहेगा? आज का दिन आपके जीवन में क्या-क्या परिवर्तन ला सकता है? आपके इन सभी सवालों का जवाब आपको आज के इस राशिफल में मिलेगा, तो जानने के लिए पढ़ें आज का राशिफल।

मेष (Aries) च, चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ :

आज आपका बौद्धिक कार्यों से धनार्जन होगा। भौतिक साधनों के प्रति झुकाव अधिक होने से उनमें वृद्धि हो सकती है। यात्रा की स्थिति सुखद व लाभप्रद रहेगी। किसी भी वजह से अगर आपकी मेहनत कम हो जाए तो उसका असर जिंदगी की कई चीजों पर आ जाता है। हाल की घटनाओं से आपका मन बेचैन हो सकता है। आपके काम आसानी से पूरे होने लगेंगे। अगर आज आप बिजनेस के सिलसिले में कहीं बाहर जा रहे हैं तो अपने दस्तावेज अच्छी तरह से चेक कर लें। आज आप अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें। कारोबारी प्रतिस्पर्धा में यदि आगे निकलना है तो विश्लेषण भली-भांति कर लें।

वृषभ (Taurus) ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो ब बो :

आज आपको कोई लम्बी यात्रा करनी पड़ सकती है। आज आप अपने काम में पूरी तरह से खरे उतरेगे। पारिवारिक आयोजनों में व्यस्त रहेंगे। आस्था बढ़ेगी। आज आपको किसी से कोई गिफ्ट या फिर पैसे मिल सकते है। धन के नये स्त्रोत जुड़ सकते है। किसी पूर्व नियोजित कार्य अथवा कार्यक्रम में आपको शामिल होना बहुत जरूरी है। यदि आप सच्ची लगन से आज के दिन कोई भी काम करेंगे तो उसमें सफलता निश्चित रूप से आपको मिल जाएगी। आज आपको धन लाभ होने के पुरे पुरे योग बनते नजर आ रहे है। आज आप जो भी कार्य करे अपने दिमाग से सोच समझ कर करे दिल की कम सुने तो अच्छा रहेगा।

मिथुन (Gemini) का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह :

आज का दिन आपके लिए लाभदायी रहेगा। आर्थिक, सामाजिक और पारिवारिक क्षेत्र में भी लाभ होने की संभावना है ।सम्पति के बड़े सौदे बड़ा लाभ दे सकते है। उन्नति के मार्ग प्रशस्त होंगे। प्रतिद्वंदी सक्रीय रहेंगे। धनार्जन होगा। आज आपका दिन अच्छा रहने वाला है। आज रचनात्मक ऊर्जा से भरा महसूस करेंगे। बाहर के खाने-पीने से बचें। जरूरत होने पर फलों का प्रयोग करें। आप कुछ नया करने पर ध्यान लगाएं। वाहन चलाते समय अकस्मात न हो जाए इसका ध्यान रखिएगा। आज नये कामकाज में जीवनसाथी की सलाह से आगे बढ़ें।

कर्क (Cancer) ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो 

आज भविष्य के लिए अपनी आर्थिक योजना बनाइये और अपनी योजना और लक्ष्य को तय करने का प्रयास करें। कार्य स्थल पर विवाद समाप्त होने से शांति एवं सुख बढ़ेगा। आज रोमांस आपके दिलो-दिमाग पर छाया रहेगा। सावधान रहें, तनावग्रस्त होने की झुल्लाहट आप बेवजह अपने जीवनसाथी पर निकाल सकते हैं। अचानक मिला कोई सुखद संदेश नींद में आपको मीठे सपने देगा। मन में चिंता और व्याकुलता रह सकती है। सामाजिक मेलजोल आपको खुश रखेगा। रिश्तेदार आपके दुःख में भागीदार बनेंगे। जीवनसाथी से बिना पूछे योजना ना बनाएं वरना उनकी ओर से नकारात्मक प्रतिक्रिया मिल सकती है।

सिंह (Leo) मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे :

आज आपकी आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी। आपकी आज कारोबार में स्थिति अच्छी रहेगी। आज किया गया धन निवेश आपके लिए अति शुभ है। प्रत्येक विषय में आज सावधानीपूर्वक व्यवहार करना पडे़गा। पारिवारिक सदस्यों के साथ वाद-विवाद न करिएगा। वाणी पर तथा क्रोध पर संयम रखने से अनिष्ट दूर कर सकेंगे। अधिक खर्च होने की संभावना है। आज आपको अधिक कार्य प्राप्त होंगे। सच के साथ बने रहें झूठ से बचें। माँ के स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती हैं। आज आपके परिवार में आनंद का वातावरण रहेगा। आपके अंदर नई उर्जा का संचार होगा। आज आप अपनी बुद्धि से बड़ी समस्या का भी हल निकाल लेंगे।

कन्या (Virgo) ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो :

आज के दिन आप मानसिक रूप से थकावट का अनुभव करेंगे। आज आप कुछ अधिक ही भावुक रहेंगे। मन में उठ रहे विचारों के कारण कुछ परेशान रहेगें। वाणी पर संयम रखेंगे तो आज बहुत सी समस्याओं से बच जाएंगे, ऐसा गणेशजी का कहना है। आज आप जीवन के प्रति आपके नजरिये में सकारात्मक बदलाव लाएंगे। किसी गुप्त भय से भय हो सकता है। आज आप न्याय एवं सिद्धांतों को प्राथमिकता देंगे। घमण्डी व्यक्तियों से सावधान रहें। जीवनसाथी का साथ आपके भाग्य को चमकाएगा। मन पर चिंता का भार रहेगा। पारिवारिक वातावरण कलुषित हो सकता है।

तुला (Libra) रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते :

आज आपको आज आर्थिक और पारिवारिक क्षेत्र में भी लाभ होने की संभावना है। आज पसंदीदा खाना खाकर आपको सुख मिलेगा। नौकरी में और अधिक परिश्रम करें। मित्रो के साथ यात्रा के योग बन रहे हैं। काम में लापरवाही न बरतें नुकसान हो सकता है। आज आपका दिन बहुत अच्छा रहने वाला है। आज मित्रों या परिवारजनों के साथ पर्यटन स्थल पर जाने का आनंद प्राप्त होगा। आज दोस्तों के साथ बाहर घूमना आपके मन को खुशी देगा। पार्टनर के साथ प्यार से पेश आएं। वादविवाद से बचें। प्रेम संबंधों में तनाव हो सकता है। घर के दायित्वों को निभाना पड़ेगा। रुके हुए काम पूरे होंगे, रिश्तेे।

वृश्चिक (Scorpio) तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू :

आज आपके भावनाओं में बहने की उम्मीद थोड़ी ज्यादा है। बातचीत में सावधानी रखें। लापरवाही से नुकसान होगा। विरोधी खुलकर विरोध करेंगे। कार्यक्षेत्र में व्यवस्थित रूप से आगे बढ़ेंगे। योजना अनुसार कार्य करेंगे। सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा। मानसिक रूप से आनंदित रहेंगे। कार्य की शुरुआत में परेशानी आ सकती है। किसी छोटी सी बात पर भी आप उदास हो जायेंगे या पुराने बेहतर समय को याद करने लगेंगे। किसी पुराने दोस्त से संपर्क साधने की कोशिश कर सकते हैं। व्यापारिक लाभ संभव है। आज आपको आर्थिक लाभ होगा लेकिन शारीरिक कठिनाइयां देखने को मिल सकती है।

धनु (Sagittarius) ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे :

आज जल्दबाजी न करें। किसी विवाद से बचें। जल्द ही सफलता के द्वार खुलेंगे। महत्वपूर्ण फैसले लेना चाहते हैं, तो आज ले सकते हैं। अपना समय और ऊर्जा दूसरों की मदद करने में लगाएँ, लेकिन ऐसे मामलों में पड़ने से बचें जिनसे आपका कोई लेना-देना नहीं है। वैवाहिक प्रस्ताव मिल सकता है। चोट, चोरी व विवाद आदि से हानि संभव है। घर वालों के साथ मिलकर कुछ अलग और रोमांचक किया जाना चाहिए। आपके द्वारा किए गए कार्यों से आप संतुष्ट रहेंगे किंतु फिर भी अपने अंतिम निर्णय पर कोई विचार कर ले। आगे चलकर सफलता आपके कदम चूमेगी। पारिवारिक जिम्मेदारियां बढ़ सकती है।

मकर (Capricorn) भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी :

आज आपको शुभ समाचार मिलेंगे। सुबह व्यायाम करें, अतिरिक्त लाभ मिलेगा। आपका साथी आपके किसी काम की वजह से बहुत झुंझलाहट महसूस करेगा फिर भी अपने जीवन की सभी समस्याओं को नजरअंदाज करते हुए आपका जीवन साथी आपके साथ खड़ा रहेगा। व्यावसायिक क्षेत्र में उच्च अधिकारीगण की कृपा दृष्टि से आप की प्रगति का मार्ग निर्विध्न हो जाएगा। व्यापार में भी आय बढ़ने की और उगाही की वसूली की संभावना है। पिता और बडों के आशीर्वाद से लाभ होगा। रोमांस के लिए अच्छा दिन है। दिन के शुरुआती समय में बड़े फायदे का कोई काम या सौदा आपके सामने आ सकता है।

कुंभ (Aquarius) गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा :

आज क्रोध एवं आवेश की अधिकता रहेगी। परिवार का सहयोग मिलेेगा। परिश्रम की अधिकता रहेगी। मित्रों का सहयोग मिलेगा। आज आप इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी स्थिति में किसी की आलोचना न करें। चाहे आपकी बात कितनी भी सही क्यों न हो। जो भी समस्या हैं, उससे निपटने का रास्ता आज आपको मिलेगा। आज आप गुस्से के शिकार हो सकते हैं, अपने गुस्से को पूरी तरह से काबू में रखने की कोशिश करें। कुछ भी हो अपने कार्यालय व सार्वजनिक स्थान पर झगड़ा करने से बचें। अपने मनमौजी बर्ताव पर काबू रखें, क्योंकि यह आपकी दोस्ती को बर्बाद कर सकता है।

मीन (Pisces) दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची :

आज कोई नजदीकी दोस्त आपका साथ देगा। यह दोस्त आपका जीवनसाथी या भाई बहन भी हो सकते हैं। किसी नवीन वस्तु की खरीददारी होगी। आज आप नए अवसर आपकी प्रतीक्षा कर रहे हैं। यात्रा सम्बन्धी कार्यक्रम में नए सिरे से बदलाव कर सकते हैं। अपने जीवन पर नियंत्रण रखें और और सब के कहने या कुछ करने की कोई भी परवाह ना करें। इसके स्थान पर आराम से खुद की इच्छाओं और आवश्यकताओं को समझने की कोशिश करें और उन का विश्लेष्ण करें ताकि किसी स्पष्ट निष्कर्ष पर पहुंच सकें। आपके जीवन में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन हो सकता है जिससे आपको प्रसन्नता की अनुभूति हो सकती है।

नोट: आपकी कुंडली व राशि के ग्रहों के आधार पर आपके जीवन में घटित हो रही घटनाओं में कुछ भिन्नता हो सकती है। पूरी जानकारी के लिए किसी पंडित या ज्योतिषी से मिल सकते हैं।

You May Also Like

English News