राष्ट्रपति कोविंद आज जायेंगे अमृतसर, सड़के धुलेंगी, काफिले पर होगी पुष्प वर्षा

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज पंजाब के अमृतसर आएंगे। इस दौरे के मद्देनजर दो घंटे गुरुनगरी पूरी तरह सील रहेगी। जानिए क्या होगा उनका शेड्यूल। वीरवार को गुरुनगरी आगमन के मद्देनजर यहां की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। वे दिन में दो बजे विशेष विमान से अमृतसर स्थित श्री गुरु रामदास अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे।राष्ट्रपति कोविंद आज जायेंगे अमृतसर, सड़के धुलेंगी, काफिले पर होगी पुष्प वर्षा

OMG: एक डाक्टर जो दवा के साथ मरीज को हुनमान चालीसा का पाठ भी पर्चे पर लिखकर देते हैं!

वहां से सीधे वो श्री दरबार साहिब में माथा टेकने जाएंगे। श्री दरबार साहिब के बाद राष्ट्रपति जलियांवाला बाग के शहीदों को नमन करेंगे। उसके बाद श्री दुर्ग्याणा मंदिर में माथा टेक वापस दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। दो घंटे महामहिम गुरु नगरी रहेंगे। इन दो घंटो में शहर पूरी तरह सील होगा।

राष्ट्रपति के काफिले से दो सौ गज की दूरी तक मोबाइल फोन जैमर से जाम होंगे और सड़के खाली होगी। सुबह एयरपोर्ट से लेकर श्री दरबार साहिब तक सड़कों धुलेगी और फूलों की बरसात होगी। श्री दरबार साहिब में राष्ट्रपति को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के तरफ से सम्मानित किया जाएगा।

संयोग है कि राष्ट्रपति श्री दरबार साहिब में जब माथा टेकने पहुंचेंगे तो वहां पर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के स्थापना दिवस पर एसजीपीसी का समारोह चल रहा होगा। हवाई अड्डे से लेकर गुरु नगरी के तीन अलग-अलग स्थलों पर उनके पहुंचने पर सुरक्षा के इंतजामों में देश की 24 खुफिया व सुरक्षा एजेंसियां तैनात रहेंगी।

राष्ट्रपति के जलियांवाला बाग आगमन को लेकर पुलिस ने स्पेशल इंतजाम किए हैं। जलियांवाला बाग में राष्ट्रपति के आगमन के दौरान देश-विदेश के पर्यटकों को एक निश्चित स्थान पर कुछ देर के लिए रोक दिया जाएगा। ट्रैफिक पुलिस ने राष्ट्रपति के आगमन पर स्पेशल व्यवस्था यह की है कि एयरपोर्ट से लेकर श्री दरबार साहिब के बीच जितने भी ट्रैफिक सिग्नल होंगे वो ग्रीन रहेंगे।

क्योंकि राष्ट्रपति का काफिला किसी चौराहे पर रेडलाइट के चलते न रुके इसके लिए यह बंदोबस्त किए गए हैं। श्री दरबार साहिब में राष्ट्रपति को स्पेशल सुरक्षा कवच सादे वर्दी में पुलिस देगी। इसी के साथ ही बुधवार देर रात तक दिल्ली से स्पेशल कमांडो (एनएसजी) यहां पहुंच रहे हैं। सर्किट हाउस में पुलिस कंट्रोल रूम बनाया गया है। जहां से पल-पल की जानकारी चंडीगढ़ से दिल्ली तक ऑनलाइन होगी।  

सुरक्षा कवच तैयार, महामहिम का इंतजार : पुलिस कमिश्नर
पुलिस कमिश्नर एसएस श्रीवास्तव कहते हैं कि राष्ट्रपति के आगमन को लेकर सुरक्षा कवच तैयार हो चुका है। आज रिहर्सल भी कर ली गई है। सुरक्षा प्वाइंटों पर पंजाब पुलिस की तैनाती आज से ही कर दी गई है। एयरपोर्ट से लेकर राष्ट्रपति जहां-जहां जाएंगे वहां-वहां सिक्योरिटी के बेहतर इंतजाम कर दिए गए हैं। वीडियोग्राफी द्वारा पूरे शहर में चौकसी का जायजा विशेष टीमें ले रही हैं। सभी होटल, सराय व सार्वजनिक स्थलों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

 

You May Also Like

English News