राष्ट्रपति कोविंद के गांव परौंख में बच्चों के लिए शुरू हुई स्मार्ट क्लास, दिए गए ’स्पेशल बैग’

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के गांव परौंख (कानपुर देहात) के उच्च प्राथमिक विद्यालय में मंगलवार को स्मार्ट क्लास की शुरुआत हो गई। डीएम ने बच्चों को आईआईटी के सहयोग से बनाए गए विशेष बैग भी वितरित किए। वहीं, विज्ञान लैब का भी उद्घाटन किया।  राष्ट्रपति कोविंद के गांव परौंख में बच्चों के लिए शुरू हुई स्मार्ट क्लास, दिए गए ’स्पेशल बैग’अभी-अभी: करोड़ों के कर्ज में डूबा (भगोड़ा घोषित) विजय माल्या लंदन में हुआ गिरफ्तार, ED की अपील पर हुई कार्रवाई

कानपुर देहात डेरापुर ब्लाक का परौंख राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का पैतृक गांव है। उनके राष्ट्रपति बनने के बाद यूनीसेड (यूनिट आफ साइंस एंड एजूकेशनल डेवलपमेंट) संस्था ने आईआईटी के सहयोग से गांव के परिषदीय स्कूलों में बेहतर शिक्षा देने के प्रयास शुरु किए थे। गांव के उच्च प्राथमिक विद्यालय में स्मार्ट क्लासें शुरु करने की व्यवस्था की पहल शुरु की थी। जिसे पूरा कर लिया गया। मंगलवार को डीएम राकेश कुमार सिंह ने स्कूल में पहुंच कर स्मार्ट कक्षाओं व लैब का शुभारंभ किया। 

ऑडियो-वीडियो के रूप में होंगे पाठ्यक्रम

स्मार्ट कक्षाएं संचालित करने के लिए सौर ऊर्जा के छोटे पैनल, बैटरी, इनर्वटर व प्रोजेक्टर लगाया गया है। जिससे ऑडियो व वीडियो कंटेन्ट के द्वारा बच्चों के पाठ्यक्रम को प्रभावशाली ढंग से पढ़ाया जाएगा।

उच्च प्राथमिक विद्यालय में मंगलवार को स्मार्ट क्लास की शुरुआत हो गई

वहीं एक कमरे में लैब बनाई गई है जिसमें मोटर, जनरेटर, थर्मामीटर, लेंस, माइक्रो स्कोप, बेलजार, विद्युत घंटी, पाइथागोरस थ्योरम, हृदयगति मापक यंत्र, राकेट का सिद्धांत, चंद्रमा की गति, बुलेट ट्रेन का सिद्धांत आदि के बारे में घरेलू जीवन से जोड़कर प्रयोगिक तरीके से सिखाने के 153 मॉडल रखे गए हैं। इनसे बच्चों को नियमित प्रयोगात्मक शिक्षा दी जाएगी। वहीं उच्च प्राथमिक विद्यालय में पंजीकृत 106 बच्चों को स्पेशल बैग वितरित किए गए। इस मौके पर सीडीओ केदारनाथ सिंह, एडी बेसिक फतेहबहादुर सिंह, एडीएम वित्त एंव राजस्व विद्याशंकर सिंह, बीएसए पवन कुमार, एबीएसए उदयनरायन कटियार व यूनीसेड की टीम मौजूद रही।  

You May Also Like

English News