राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज से साबरमती आश्रम से प्रचार शुरू करेंगी मीरा कुमार

विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति उम्मीदवार मीरा कुमार गुरुवार को अपना चुनाव प्रचार शुरू करेंगी. मीरा कुमार अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से प्रचार की शुरुआत करेंगी. मीरा कुमार ने बुधवार को ही सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह समेत 17 विपक्षी पार्टियों के नेताओं की मौजूदगी में नामांकन दाखिल किया था.

राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज से साबरमती आश्रम से प्रचार शुरू करेंगी मीरा कुमार

गांधी की विचारधारा, देश की विचारधारा

मीरा कुमार ने नामांकन भरने के बाद आजतक से खास बातचीत करते हुए कहा कि हम लोग एक सच्ची विचारधारा को आगे बढ़ा रहे हैं, हम महात्मा गांधी की विचारधारा को आगे बढ़ा रहे हैं. मीरा कुमार ने कहा कि महात्मा गांधी की विचारधारा ही इस देश की सच्ची विचारधारा है. गौरतलब है कि समूचा विपक्ष राष्ट्रपति चुनाव के बहाने सरकार के खिलाफ विपक्षी एकता दिखाना चाहता है. हालांकि इस एकता के बाद भी बुधवार को मीरा कुमार के नामांकन में मायावती, लालू यादव जैसे बड़े चेहरे गायब दिखे.

 वहीं दूसरी ओर एनडीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने अपना प्रचार शुरू कर दिया है. रामनाथ ने अपने प्रचार की शुरुआत उत्तरप्रदेश से की थी. कोविंद को भी लगातार समर्थन मिल रहा है, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू पहले ही उनका समर्थन कर चुकी है. वहीं अब जम्मू-कश्मीर में सरकार में बीजेपी की साथी पीडीपी ने भी कोविंद को अपने समर्थन का ऐलान कर दिया है. बुधवार को कोविंद कश्मीर में थे, जिसके बाद यह फैसला लिया गया.

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा में 89 सदस्य हैं, जिनमें 87 निर्वाचित और दो मनोनीत हैं जो देश के 14वें राष्ट्रपति के चुनाव में वोट डालने के योग्य हैं. राज्य में 10 सांसद भी हैं जिनमें छह लोकसभा और चार राज्यसभा के सदस्य हैं. अभी विपक्षी कांग्रेस और नेशनल कॉंफ्रेंस के एक-एक सांसद हैं, जबकि अनंतनाग लोकसभा सीट खाली है.

You May Also Like

English News