राष्ट्रपति चुनाव संपन्न: उत्तराखंड के विधायकों संग बिहार के विधायक ने भी डाला वोट

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सोमवार को देहरादून में सुबह दस बजे से मतदान का सिलसिला शुरू हो गया था। सतपाल महाराज ने सबसे पहले विधानसभा भवन में मतदान किया। दोपहर करीब 12 बजे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने भी मतदान किया।
राष्ट्रपति चुनाव संपन्न: उत्तराखंड के विधायकों संग बिहार के विधायक ने भी डाला वोट
वहीं मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि राष्ट्रपति के चुनाव में रामना‌थ कोविंद की जीत तय है। बिहार के आरजेडी विधायक विरेंद्र कुमार सिन्हा ने भी देहरादून स्थित विधानसभा भवन में मतदान किया।

निर्दलीय विधायक प्रीतम सिंह पंवार ने मतदान किया। इस दौरान प्रीतम सिंह पंवार ने कहा कि एनडीए की ओर से पहले संपर्क किया गया था। इसलिए एनडीए उम्मीदवार के समर्थन में मत डाला है। भाजपा से नजदीकी के सवाल प्रीतम ने कहा कि विपक्ष का विधायक हूँ विपक्ष का ही रहूंगा

सुबोध उनियाल ने सबसे आखिर में वोट डाला। दोहपर दो बजे तक सभी 70 विधायकों ने मतदान किया। बिहार के आरडेजी विधायक के मत को मिलाकर कुल 71 मत पड़े।

मतदान में कुल 71 विधायक अपना मताधिकार का प्रयोग किया। जो विधायक उत्तराखंड विधानसभा में सोमवार को राष्ट्रपति चुनाव को लेकर अपना वोट डाला, उसमें 70 विधायक तो यहां के हैं, वहीं विहार के एक विधायक विरेंद्र कुमार सिन्हा भी दून में अपने मताधिकार का इस्तेमाल‌ किया।

सिन्हा ने इस संबंध में केंद्रीय निर्वाचन आयोग से पटना के बदले देहरादून में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अनुमति मांगी थी। आयोग ने उनको अनुमति प्रदान कर दी है।

विशेष प्रकार की पेन का ही इस्तेमाल किया जाएगा

उत्तराखंड के सभी 70 निर्वाचित विधायक अपने मताधिकार का इस्तेमाल देहरादून में और सांसद दिल्ली में किया। राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विधानसभा में तैयारी काफी समय पहले से चल रही थी। मतदान सोमवार को सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक होगा।

विधानसभा सचिव जगदीश चंद्र ने बताया कि मतदान के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा उपलब्ध कराई गयी विशेष प्रकार की पेन का ही इस्तेमाल किया गया।

किसी भी मतदाता को कलम या मोबाइल फोन मतदान कक्ष में ले जाने की अनुमति नहीं थी। मतदान को लेकर विधानसभा की सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। इस बाबत विधानसभा अध्यक्ष पहले सुरक्षा व्यवस्था की स्थिति को लेकर बैठक कर आवश्यक निर्देश जारी‌ किए थे।  

 
 

You May Also Like

English News