रिकॉर्ड स्तर पर बाजार, निफ्टी पहली बार 11 हजार के पार, सेंसेक्स ने छुआ 36 हजार का स्तर

मंगलवार को शेयर बाजार में एक नई तेजी देखने को मिली और निफ्टी पहली बार 11 हजार के पार चला गया। वहीं सेसेक्स भी 36 हजार के आगे कारोबार करते हुए देखा गया।  शुरुआती कारोबार में निफ्टी ने 11,014 का नया रिकॉर्ड स्तर बनाया, वहीं सेंसेक्स 35,976.3 तक दस्तक दी। सेंसेक्स और निफ्टी में 0.5 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार देखने को मिल रहा है।रिकॉर्ड स्तर पर बाजार, निफ्टी पहली बार 11 हजार के पार, सेंसेक्स ने छुआ 36 हजार का स्तरबीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.7 फीसदी तक उछला है, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में करीब 0.5 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.5 फीसदी उछला है।

बैंकिंग, आईटी, मेटल, फार्मा, कैपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्युरेबल्स, ऑयल एंड गैस और पावर शेयरों में खरीदारी दिख रही है। बैंक निफ्टी 0.4 फीसदी की मजबूती के साथ 27,141 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। मीडिया, ऑटो और रियल्टी शेयरों में दबाव नजर आ रहा है।

पीएम मोदी के बयान से मिला बल
विश्व आर्थिक मंच की बैठक में हिस्सा लेने सोमवार को दावोस पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पहले आधिकारिक कार्यक्रम के तहत स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बेरसेट से मुलाकात की। सूत्रों के अनुसार, ऐसा समझा जाता है कि द्विपक्षीय संबंधों के अलावा दोनों नेताओं के बीच कर सूचनाओं के स्वत: आदान-प्रदान की दिशा में हुई प्रगति पर भी चर्चा हुई। मोदी ने कहा कि इंडिया मतलब बिजनेस। इस बयान से शेयर बाजार में उछाल देखने को मिला। 

इसके तहत अगले साल से दोनों देशों के बैंक और वित्तीय संस्थान आदान-प्रदान के लिए डाटा जुटाना शुरू कर देंगे। विभिन्न बिजनेस एवं व्यापार मामलों के अलावा, ईएफटीए (यूरोपीय मुक्त व्यापार एसोसिएशन) व्यापार समझौते पर वार्ता और द्विपक्षीय निवेश संरक्षण करार पर भी चर्चा हुई।

रुपये में दिखी कमजोरी

सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन मंगलवार को रुपये की कमजोर शुरुआत हुई। डॉलर के मुकाबले रुपया 3 पैसे टूटकर 63.90 के स्तर पर खुला। वहीं सोमवार को रुपये में हल्की सी गिरावट देखने को मिली। डॉलर के मुकाबले रुपया  2 पैसे की कमजोरी के साथ 63.87 के स्तर पर बंद हुआ था।  

You May Also Like

English News