रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर पद के लिए 37 नए आवेदन

 वित्त मंत्रालय को रिजर्व बैंक में डिप्टी गवर्नर के पद के लिए 37 नए आवेदन मिले हैं। यह पद 31 जुलाई, 2017 को एस. एस. मुंद्रा का कार्यकाल पूरा होने के बाद से खाली है। 29 जुलाई, 2017 को इस पद पर नियुक्ति के लिए साक्षात्कार हुआ था, लेकिन बाद में नियुक्ति नहीं हुई। इस साल जनवरी में सरकार ने पूरी प्रक्रिया दोहराने की घोषणा की। नए आवेदनों के लिए 20 फरवरी तक का समय दिया गया था।नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय को रिजर्व बैंक में डिप्टी गवर्नर के पद के लिए 37 नए आवेदन मिले हैं। यह पद 31 जुलाई, 2017 को एस. एस. मुंद्रा का कार्यकाल पूरा होने के बाद से खाली है। 29 जुलाई, 2017 को इस पद पर नियुक्ति के लिए साक्षात्कार हुआ था, लेकिन बाद में नियुक्ति नहीं हुई। इस साल जनवरी में सरकार ने पूरी प्रक्रिया दोहराने की घोषणा की। नए आवेदनों के लिए 20 फरवरी तक का समय दिया गया था।  सूत्रों के मुताबिक, नए आवेदनों को शॉर्टलिस्ट करने की प्रक्रिया चल रही है। इसके बाद कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता वाली फाइनेंशियल सेक्टर रेगुलेटरी अपॉइंटमेंट्स सर्च कमेटी साक्षात्कार लेगी। आवेदकों में सार्वजनिक क्षेत्र के विभिन्न बैंकों के प्रबंध निदेशक, निजी क्षेत्र के बैंकों के उच्च अधिकारी और कुछ नौकरशाह भी शामिल हैं।  साक्षात्कार में पहले शॉर्टलिस्ट किए जा चुके उम्मीदवारों को भी शामिल किया जाएगा। इस पद पर नियुक्ति तीन साल के लिए होगी। चुना गया व्यक्ति दोबारा भी पद पर नियुक्ति का पात्र होगा। डिप्टी गवर्नर को 2.25 लाख रुपये मासिक वेतन के अलावा अन्य भत्ते दिए जाएंगे।

सूत्रों के मुताबिक, नए आवेदनों को शॉर्टलिस्ट करने की प्रक्रिया चल रही है। इसके बाद कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता वाली फाइनेंशियल सेक्टर रेगुलेटरी अपॉइंटमेंट्स सर्च कमेटी साक्षात्कार लेगी। आवेदकों में सार्वजनिक क्षेत्र के विभिन्न बैंकों के प्रबंध निदेशक, निजी क्षेत्र के बैंकों के उच्च अधिकारी और कुछ नौकरशाह भी शामिल हैं।

साक्षात्कार में पहले शॉर्टलिस्ट किए जा चुके उम्मीदवारों को भी शामिल किया जाएगा। इस पद पर नियुक्ति तीन साल के लिए होगी। चुना गया व्यक्ति दोबारा भी पद पर नियुक्ति का पात्र होगा। डिप्टी गवर्नर को 2.25 लाख रुपये मासिक वेतन के अलावा अन्य भत्ते दिए जाएंगे।

You May Also Like

English News