रिटायर हुए सरकारी कर्मियों को समय पर मिलेगा GPF, सरकार ने जारी किया सख्त आदेश

अब सरकारी कर्मियों को रिटायरमेंट के बाद ग्रॉस प्रोविडेंट फंड को लेने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। केंद्र सरकार ने रिटायर हुए सरकारी कर्मियों के लिए बजट से पहले खुशखबरी दे दी है। अब ऐसे कर्मियों को रिटायर हो जाने के बाद उनको जीपीएफ लेने के लिए बैंकों और कार्यलायों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।
रिटायर हुए सरकारी कर्मियों को समय पर मिलेगा GPF, सरकार ने जारी किया सख्त आदेश
  
सरकार ने सख्त आदेश जारी करते हुए कहा है कि, ऐसे भुगतान में देरी होने के मामले में संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कारवाई की जाएगी। 

बजट 2017: वरिष्ठ महिलाओं को उम्मीद, बढ़ेगी पेंशन

सरकार को मिली थी अधिकारियों के खिलाफ शिकायतें

सरकार को पिछले कई महीनों से ऐसे आधिकारियों के खिलाफ शिकायतें आ रही थीं, जिनमें अधिकारी जीपीएफ का भुगतान करने में देरी कर रहे थे। नियमों के अनुसार अगर जीपीएफ का भुगतान सेवानिवृत्ति के बाद नहीं किया जाता है तो उस पर ब्याज देना होता है।
ऐसे में देरी से भुगतान होन से सरकार पर ब्याज का बोझ बढ़ता है।

एयरटेल का अनलिमिटेड प्लान झूठा, जियो ने की ट्राई से सख्त कारवाई की मांग

कार्मिक मंत्रालय ने जारी किया आदेश

केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय ने सभी आधिकारियों को आदेश दिया है कि जीपीएफ का भुगतान करने में देरी नहीं की जाए। इसके लिए आवश्यक रुप से इसको संबंधित मंत्रालय के सचिव के विचारार्थ रखा जाएगा। 

सभी केंद्रीय विभागों को भेजे निर्देश में कहा गया है, ‘ऐसे मामलों में संबंधित मंत्रालय या विभाग के सचिव सभी स्तरों पर जवाबदेही तय करेंगे ताकि उन अधिकारियों या कर्मचारियों के खिलाफ उपयुक्त कार्रवाई की जाए जो भविष्य निधि के भुगतान में विलम्ब के दोषी पाये जाते हैं।’
 
 

You May Also Like

English News