रिपोर्ट के मुताबिक: सीरिया के रासायनिक युद्ध में मदद कर रहा उत्तर कोरिया

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर कोरिया रासायनिक हथियारों में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों को सीरिया भेज रहा है. सीरियाई सुरक्षाबलों द्वारा क्लोरिन गैस के इस्तेमाल की खबरों के बाद यह आरोप लग रहे हैं. हालांकि, सीरिया सरकार ने इन आरोपों से इनकार किया है.रिपोर्ट के मुताबिक: सीरिया के रासायनिक युद्ध में मदद कर रहा उत्तर कोरिया

बीबीसी ने बुधवार को मीडिया रिपोर्टों के हवाले से बताया कि इन उपकरणों में एसिड-रिजिस्सटेंट टाइल्स, वाल्वस और पाइप्स हैं.

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि उत्तर कोरिया ने अपने मिसाइलों के विशेषज्ञों को सीरिया के हथियार निर्माण इकाइयों में भेजा है. हालांकि, अभी संयुक्त राष्ट्र की इस रिपोर्ट को सार्वजनिक नहीं किया गया है.

बता दें कि उत्तर कोरिया अपने परमाणु कार्यक्रमों को लेकर प्रतिबंधों का सामना कर रहा है.  

सीरिया में विद्रोहियों के कब्जे वाले पूर्वी घौता में रूस द्वारा प्रस्तावित पांच घंटों का युद्धविराम के बावजूद बमबारी थमने का नाम नहीं ले रही है. युद्धविराम के पहले दिन के दौरान कम से कम 7 नागरिक मारे गए.  मानवीय मामलों पर नजर रखने वाले संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने कहा कि रूस के संघर्ष विराम की घोषणा के बाद भी बमबारी जारी है. 

बता दें कि सीरिया में जारी बमबारी से 18 फरवरी के बाद 510 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले दो दिनों में मारे जाने के बाद मंगलवार को पांच बच्चों सहित 14 लोगों को मलबे से निकाला गया.

You May Also Like

English News