रिपोर्ट: पाकिस्तान की जगह चीन को मिलेगा CPEC योजना का ज्यादा फायदा

बिलियन डॉलर्स की चाइना पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरीडोर(CPEC) योजना से चीन को बड़ा फायदा होता दिख रहा है। रिपोर्टस के मुताबिक चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की बेल्ट और सड़क योजना का फायदा पाकिस्तान की वजाय चीन को मिलता दिखाई दे रहा है क्योंकि पाकिस्तान इस प्रोजेक्ट में ज्यादा दिलचस्पी नहीं ले रहा है।रिपोर्ट: पाकिस्तान की जगह चीन को मिलेगा CPEC योजना का ज्यादा फायदारोहिंग्याओं की बढ़ती जनसंख्या को लेकर सरकार ने बनाई ये योजना….

चाइना पोस्ट की रिपोर्टस के मुताबिक CPEC में पाकिस्तान की भागीदारी में कमी की वजह से उसे लाभ का हिस्सा पाने में भी कमी आयेगी। न्यूज रिपोर्टस के मुताबिक चीन के बैंक अपना हिस्सा पाने का इंतजार कर रहे हैं। 

कराची ब्रोकरेज टॉपलाइन सिक्योरिटी के रिसर्च डायरेक्टर ने बताया कि 6 और 7 बिलियन यूएस डॉलर के प्रोजेक्ट चल रहे हैं, जिनमें से 10 प्रतिशत यानि 470 मिलियन यूएस डॉलर लोकल फाइनेंस के लिए हैं। 

चीन पाकिस्तान के रेल सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए 5.5 बिलियन यूएस डॉलर खर्च करेगा। पाकिस्तान के बैंकों के पास बहुत कम मौका होगा, जिसमें वो CPEC में प्रत्यक्ष निवेश कर सकेंगे। इसलिए पाक इस प्रोजेक्ट में बहुत ज्यादा हिस्सेदारी नहीं कर पायेगा। 

चीन डेवलपमेंट बैंक 7.9 बिलियन यूएस डॉलर उपलब्ध करवा रहा है, वहीं बैंक ऑफ चाइना ने कहा कि जून के आखिर तक यह 80 बिलियन यूएस डॉलर का उधार ले चुका था। 

रिपोर्टस के मुताबिक प्रोजेक्ट की ज्यादातर फंडिंग चीन के बैंकों की ओर से की जा रही है। पाकिस्तान का फाइनेंस सिस्टम एडवांस नहीं है। हालांकि चीन को प्रोजेक्ट के लिए आयात-निर्यात करने पर आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। 

 

loading...

You May Also Like

English News