रिलायंस जियो को चुनौती देने के लिए एयरटेल ने 20 सर्किल में शुरू की VoLTE सेवा

भारती एयरटेल ने रिलायंस जियो को चुनौती देने के लिए 20 टेलिकॉम सर्किल में VoLTE सेवा को रोल आउट कर दिया है। एयरटेल से पहले रिलायंस जियो एक मात्र ऐसी टेलिकॉम कंपनी थी जो पूरे भारत में 4G VoLTE सेवा प्रदान करती थी। एयरटेल ने इस सेवा को जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के अलावा अन्य सभी सर्किल के लिए रोल आउट कर दिया है।रिलायंस जियो को चुनौती देने के लिए एयरटेल ने 20 सर्किल में शुरू की VoLTE सेवारिलायंस जियो को चुनौती देने के लिए एयरटेल ने 20 सर्किल में शुरू की VoLTE सेवा

रिलायंस जियो को मिलेगी चुनौती

भारती एयरटेल अब 20 सर्किल में 4G VoLTE सेवा प्रदान करने वाली देश की दूसरी कंपनी बन गई है। जबकि, जियो इस सेवा को 22 सर्किल में दे रही है। वहीं, एयरटेल और जियो की तीसरी प्रतिद्वंदी कंपनी वोडाफोन इंडिया फिलहाल 13 सर्किल में इस सेवा को प्रदान कर रही है। रिलायंस जियो के यूजर्स को 2G और 3G सेवा का लाभ नहीं मिलता है। जबकि, एयरटेल यूजर्स को 2G, 3G के साथ ही 4G VoLTE सेवा का भी लाभ मिलेगा।

इन स्मार्टफोन्स को सपोर्ट करेगा एयरटेल 4G VoLTE

जब एयरटेल ने 11 महीने पहले VoLTE सेवा को रोल आउट किया था तो कुछ ही स्मार्टफोन्स इसे सपोर्ट करते थे। फिलहाल सोनी, हुवावे, ऑनर, नोकिया, टेक्नो, इंफिनिक्स एवं अन्य ब्रॉंड्स के स्मार्टफोन्स भी इस सेवा को सपोर्ट करेंगे। हाल ही में जापानी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सोनी ने Sony Xperia XZ2 स्मार्टफोन लॉन्च किया है, जो एयरटेल के VoLTE सेवा को सपोर्ट करेगा। इसके अलावा एंट्री लेवल स्मार्टफोन्स के साथ ही शाओमी के लोकप्रिय स्मार्टफोन्स में भी यह सेवा उपलब्ध होगी। जबकि, गूगल पिक्सल और मोटोरोला के स्मार्टफोन को एयरटेल का VoLTE नेटवर्क सपोर्ट नहीं करेगा। एयरटेल ने अपनी पहली VoLTE सेवा की शुरुआत सितंबर 2011 में की थी।

You May Also Like

English News