रिलेशनशिप में ब्रेकअप के ये हैसबसे बड़े 5 कारण

ब्रेकअप के बड़े कारण – मोहब्बत का रिश्ता कच्ची डोर से बंधा होता है, इस नाजुक सी डोर को संभाल कर रखना पड़ता है नहीं तो जरा सी चुक से ही ये डोर कब टूट जाती है पता ही नहीं चलता है.

हर रिलेशनशिप में ब्रेकअप के ये हैं सबसे बड़े 5 कारण कई बार ये रिश्ता छोटी-छोटी वजहों से ही टूटने की कगार पर आ जाता है, तो कई बार आपसी समझ में कमी की वजह से भी रिश्ते में दरार पैदा होने लगती है जो ब्रेकअप की वजह बन जाती है. हालाँकि किसी भी उम्र में दिल टूटे दर्द सभी में एक जैसा ही होता है.

ब्रेकअप की वजह जानने के लिए हाल ही में कनाडा में की गई एक रिसर्च में ये बात बताई गई की आजकल के युवा क्यों अपने रिश्ते तोड़ देते है.

तो आइये जानते है ब्रेकअप के बड़े कारण – वो 5 कारण जो ज्यादातर रिलेशनशिप में ब्रेकअप की वजह बनते है-

ब्रेकअप के बड़े कारण – 

1.समझ की कमी-

जब रिलेशनशिप में लोग एक-दूसरे को अच्छे से समझने के बजाय दोष देने लगे तो रिश्ते की डोर कमजोर होने लगती है और फिर एक दिन रिश्ता हमेशा के लिए टूट ही जाता है. ऐसे में जरुरी है कि छोटी-छोटी बातों पर लड़ने की बजाय रिश्तों को समय दीजिये और उन्हें समझने का प्रयास कीजिये.

2.सबके सामने प्यार को इग्नोर करना-

जब आप सबके सामने अपने प्यार को इग्नोर करने लगते है तो ब्रेकअप होने के मौके बढ़ने लगते है. खुल्लम खुल्ला घुमते हुए अपने पार्टनर का हाथ थामने से परहेज करना और सबके सामने उसे इग्नोर करने से भी नाराजगी बढती है और ब्रेकअप हो जाता है.

3.मिलने से मना करना-

आपका पार्टनर आपसे मिलना चाहता है लेकिन आप बहाने बना रहे है तो इससे आपके और उनके बीच दूरियां बढ़ना तय है. ऐसा एक-दो बार तो चल जाता है लेकिन अगर आप बार-बार ऐसा करते है और मिलते नहीं है तो आपका रिश्ता टूट सकता है.

4.एक्स गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड-

कई बार ऐसा भी होता है जब लोगों के एक्स गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड वापस उनकी जिंदगी में आ जाते है. ऐसे में फिर वो अपने मौजूदा पार्टनर की पुराने से तुलना करने लगते है, और उनको अपना पुराना साथी ज्यादा अच्छा लगने लगता है. इसलिए वो अपने उस पुराने प्यार को पाने के लिए भी ब्रेकअप करने के बहाने ढूँढने लगते है.

5.सोशल साइट्स भी है वजह-

पहले एक कहावत हुआ करती थी ‘नेकी कर और दरिया में डाल’ लेकिन अब कहावत है ‘कुछ भी कर सोशल मीडिया पर डाल’. ऐसे में लोग सोशल मीडिया पर अपने रिलेशनशिप का स्टेटस डाल तो देते है, लेकिन फिर थोड़ी सी नाराजगी होने पर ही दोबारा सिंगल स्टेटस डाल देते है जिससे रिश्ते ख़राब होने लगते है.

वैसे तो किसी भी रिलेशनशिप में ब्रेकअप की वजह कुछ भी हो सकती है तो ये कहना मुश्किल है कि ब्रेकअप की असली वजह यही है. लेकिन यहाँ पर ये ब्रेकअप के बड़े कारण बताये गए है जो भविष्य में ब्रेकअप की मुख्य वजह बनते है. अगर आप भी किसी के साथ रिलेशनशिप में है तो इन बातों का जरुर ख़याल रखे वरना आपका रिश्ता टूट सकता है.

 

You May Also Like

English News