रुपये में गिरावट बढ़ी, एक डॉलर के मुकाबले 72 के करीब पहुंचा

डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती नहीं आ रही है. सुबह कारोबार की बढ़त के साथ शुरुआत करने के बाद रुपया एक बार फिरडॉलर के मुकाबले धड़ाम हो गया है. फिलहाल कारोबार के दौरान रुपया 71.97 प्रति डॉलर के रिकॉर्ड गिरावट के स्तर पर पहुंच गया है.

डॉलर की तुलना में रुपया 39 पैसे गिरा है. इस गिरावट के साथ यह 71.97 के अब तक के निचले स्तर पर फिसल गया है. इसके बाद यह 72 का आंकड़ा छूने के काफी करीब पहुंच गया है.

जिस रफ्तार से रुपये में बढ़ोत्तरी जारी है. उस रफ्तार से इसके 72 का आंकड़ा छूने में ज्यादा समय लगता नहीं दिख रहा.

बुधवार को रुपये ने कारोबार की शुुरुआत मजबूती के साथ की. इस दौरान यह डॉलर के मुकाबले 18 पैसे मजबूत हुआ. इस मजबूती के साथ यह 71.40 के स्तर पर शुरुआत करने में कामयाब रहा था. हालांक‍ि यह बढ़त बरकरार नहीं रही.

मंगलवार को को डॉलर के मुकाबले रुपया 71.58 के स्तर पर बंद हुआ था. यह रुपये में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट थी. हालांकि बुधवार को यह बेहतर शुरुआत करने में सफल रहा.

 बता दें कि मंगलवार को रुपये में शुरुआती कारोबार से ही गिरावट का दौर शुरू हो गया था. मंगलवार को पूरे कारोबार के दौरान रुपया कमजोर होता चला गया.

इस कमजोरी की वजह से कारोबार के आख‍िर में डॉलर के मुकाबले यह 37 पैसे नीचे आ गया. इसके चलते यह 71.58 के स्तर पर बंद हुआ था.

दरअसल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में जारी उथल-पुथल और इमरजिंग इकोनॉमीज के सामने खड़ी हो रही चुनौतियों का असर रुपये पर देखने को मिल रहा है.

You May Also Like

English News