रूस की इस मुस्लिम लड़की पर आया प्रधानमंत्री मोदी का दिल

सती काजानवा, यही है वह लड़की जिसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दिल जीत लिया था.

आपको बता दें कि प्रसिद्ध रूसी पॉप गायिका सती काजानवा भारत की संस्कृति पर इस कदर मंत्रमुग्ध हैं कि वे रूस में आयोजित किए जाने वाले भारतीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बड़ी सक्रियता से भाग लेती है.

रूस की इस मुस्लिम लड़की पर आया प्रधानमंत्री मोदी का दिल

खुलासा: जानिये अभिनेत्री रीना रॉय से क्यों मिलती हैं सोनाक्षी सिन्हा की शक्ल !

दिसम्बर 2015 में जब भारत के प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने मस्क्वा (मास्को) की यात्रा की तो उन्होंने पहली बार सती काजानवा को गणेश मन्त्र गाते हुए सुना.

उसको सुनकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काफी प्रभावित हुए.

नरेन्द्र मोदी की मस्क्वा-यात्रा के समय ’फ्रेंड्स ऑफ इण्डिया’ द्वारा आयोजित सांस्कृतिक संध्या में गणेश मन्त्र की प्रस्तुति के बाद नरेन्द्र मोदी से बात करते हुए सती काजानवा ने बताया कि हालांकि उनका जन्म एक मुस्लिम परिवार में हुआ है, लेकिन वे हिन्दू धर्म और हिन्दू संस्कृति के साथ ही हिन्दू त्योहारों को भी काफी पसन्द करती हैं.

इतना ही नहीं प्रधानमंत्री मोदी को अपनी इच्छा बताते हुए उन्होंने कहा कि मस्क्वा में भी कोई हिन्दू मन्दिर होता तो कितना अच्छा होता. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उनकी यह बात सुनकर दंग रह गए.रूस की इस मुस्लिम लड़की पर आया प्रधानमंत्री मोदी का दिल

ये है बॉलीवुड का एक ऐसा डायरेक्टर जिसने उतारे हर हीरोइन के कपड़े !

प्रधानमन्त्री मोदी ने कभी इस बात कल्पना भी नहीं की थी कि रूसी लोग भारतीय संस्कृति में कितनी गहरी दिलचस्पी रखते हैं.

लेकिन प्रधानमंत्री ने जब रूस की समाचार समिति रिया नोवस्ती को इण्टरव्यू दिया था तो उनको सती काजानवा का भारत के प्रति प्रेम और श्रृद्धा का अहसास था. उन्होंने इण्टरव्यू के दौरान सती काजानवा का नाम लेकर कहा कि तुम्हारा मस्क्वा में मंदिर बनाने का सपना जरूर पूरा होगा.

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि रूसी पॉप गायिका सती काजानवा विभिन्न भारतीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों में अक्सर भारतीय देवी-देवताओं की स्तुतियाँ और भजन प्रस्तुत करती रहती हैं.

कुछ साल पहले सती काजानवा ने अचानक अपनी रचनात्मक दिशा बदल दी. भारत और भारतीय संगीत पर फिदा होने के बाद वे रूस में आयोजित किए जाने वाले भारतीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बड़ी सक्रियता से भाग लेने लगीं.

भारत और भारतीय संस्कृति के इसी प्रेम के प्रति उनके लगाव को देखकर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अपनी रूसी यात्रा पर प्रभावित हुए बिना नहीं रह सके.

 

You May Also Like

English News