Breaking News

रूस की कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक V अब देश के 9 और शहरों में होगा उपलब्ध

रूस की कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक (Sputnik) V अब देश के 9 और शहरों में उपलब्ध होगा। स्पुतनिक के आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए गुरुवार को यह जानकारी दी गई है। देश में स्पुतनिक V के डिस्ट्रीब्यूशन पार्टनर डॉक्टर रेड्डी ने बुधवार को बताया कि रूसी वैक्सीन को देश के नौ अन्य शहरों में उपलब्ध कराया जाएगा। भारत के इन शहरों के नाम हैं- बेंगलुरु (Bengaluru), दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai), चेन्नई (Chennai), कोलकाता (Kolkata), विशाखापटनम (Visakhapatnam), बद्दी (Baddi), कोल्हापुर (Kolhapur) और मिरयालागुडा (Miryalaguda)।

अब तक की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना संक्रमण से बचाव में रूसी वैक्सीन सबसे अधिक असरदार है जिसका दर 96.6 फीसद माना गया है। केंद्र की ओर से तय की गई कमीत के अनुसार यह 1,145 रुपये में मिलेगी जिसमें अस्पताल का चार्ज और टैक्स भी शामिल है।

शुरुआत में इसे केवल हैदराबाद में लॉन्च किया गया था। डॉक्टर रेड्डी ने कहा कि अभी कोविन पोर्टल पर लोग रूसी वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकते हैं और यह सुविधा तभी उपलब्ध होगी जब इसे कमर्शियली लॉन्च किया जाएगा। डॉक्टर रेड्डी ने आगे बताया कि वैक्सीन को बड़े स्तर पर लॉन्च करने से पहले आवश्यक तैयारियां अंतिम चरण में हैं ताकि वैक्सीन की दोनों खुराक की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके।

अप्रैल में ड्रग नियामक से आपातकाल इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद अपोलो अस्पतालों व डॉक्टर रेड्डी की साझीदारी में मई को स्पुतनिक की शुरुआत की गई। 15 मई को वैक्सीन का पहला डोज हैदराबाद में लगाया गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) द्वारा आज जारी किए गए आंकड़े के अनुसार अब तक देश में कुल 26.53 करोड़ वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com