रेलवे का बड़ा फैसला, ट्रेन चलने से चार घंटे पहले मिलेगा सीट नम्बर, जानें पूरी खबर

लखनऊ। यात्रियों को अब राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में रिजर्वेशन कराने पर सीट नंबर आवंटित नहीं होगा। यात्रियों को सीट नंबर रेल आरक्षण चार्ट बनने के बाद ही मिलेगा।

अभी-अभी: सीएम योगी ने लिया सबसे ख़तरनाक फ़ैसला, छूट जाएंगे सबके पसीने…

रेलवे ने यह कदम महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को लोअर बर्थ की सीटें आवंटित करने के लिए उठाया है। केवल महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को ही टिकट बुक करने पर लोअर बर्थ का नंबर आवंटित होगा।

जबकि शेष यात्रियों के टिकट पर कंफर्म लिखकर आएगा। टेन छूटने के चार घंटा पहले आरक्षण चार्ट बनने के समय यात्रियों को सीट नंबर आवंटित होगी। फिलहाल यह व्यवस्था जल्द ही राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में ही लागू होगी। अगले चरण में इसे एक्सप्रेस ट्रेनों में लागू किया जाएगा।

रेलवे रविवार से लखनऊ से एलटीटी मुंबई के बीच नई एसी एक्सप्रेस ट्रेन चलाएगा। अब तक यह ट्रेन तत्काल स्पेशल के रूप में चल रही थी। इसका किराया तत्काल के बराबर था, जबकि कोई रियायत भी नहीं मिलती थी। ट्रेन नंबर 22122 लखनऊ एलटीटी स्पेशल चारबाग स्टेशन से प्रत्येक रविवार शाम 4:20 बजे चलकर अगले दिन शाम 5:30 बजे एलटीटी पहुंचेगी। ट्रेन का ठहराव कानपुर, उरई, झांसी, हबीबगंज, भुसावल, जलगांव, नासिक रोड, कल्याण और थाने स्टेशनों पर होगा।

इस ट्रेन में एसी थर्ड के साथ एसी सेकेंड और एसी फस्र्ट की बोगियां होंगी। ट्रेन में रसोईयान की भी सुविधा होगी। अब इस ट्रेन के चलने से रविवार को लखनऊ से मुंबई के लिए सात नियमित ट्रेनें होंगी। फिलहाल एक तरफ जहां पुष्पक सहित कई ट्रेनों में लंबी वेटिंग है। वहीं इस ट्रेन में सभी क्लास में दर्जनों सीटें उपलब्ध हैं। तत्काल कोटे में भी इस ट्रेन में एसी थर्ड की 242 और एसी सेकेंड की 73 सीटों का कोटा है। ट्रेन में सीनियर सिटीजन सहित सभी तरह के रियायत नियमित ट्रेनों की तरह ही मिलेंगे। लखनऊ से एलटीटी तक एसी सेकेंड का किराया 2290 रुपये है जबकि यह तत्काल के साथ 2810 रुपये का होगा।

 इसी तरह एसी थर्ड का किराया 1580 रुपये है जो कि तत्काल के साथ दो हजार रुपये का होगा। एसी फस्र्ट का एलटीटी तक किरया 3925 रुपये होगा। 1अब चारबाग पर आएगी गोरखपुर-यशवंतपुर 1ट्रेन 15023/24 गोरखपुर-यशवंतपुर एक्सप्रेस का संचालन शनिवार से लखनऊ जंक्शन की जगह चारबाग स्टेशन से शुरू हो गया। इस ट्रेन का समय भी बदल गया है। यशवंतपुर से गोरखपुर जाते समय यह ट्रेन अब रात 8:40 बजे की जगह दोपहर 1:10 बजे चारबाग स्टेशन पहुंचेगी।

You May Also Like

English News