रेलवे बनाएगा अब ये नया ऐप, सफर की 17 मुश्किलों को बना देगा बहुत आसान

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को रेलवे का 2017-18 का बिजनेस प्लान लॉन्च किया है, जिसे मिनी रेल बजट के तौर पर देखा जा रहा है। इसी दौरान उन्होने ऐप की बात की और कहा कि मई तक इस ऐप को लॉन्च कर दिया जाएगा।

 
ट्रेन से सफर के दौरान कई बार कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। कई बार तो मदद के लिए लोग सामने होते हैं, लेकिन कई बार आपके सामने कुछ ऐसी सिचुएशन आ जाती है जिसे आप आसानी से सॉल्व नहीं कर पाते हैं और परेशान होने लगते हैं। जी हां- आपकी सहूलियत को ध्यान में रखते हुए रेलवे एक ऐसा ऐप लेकर आ रहा है जो आपकी कई तरह की मुश्किलों का चुटकियों में हल कर देगा।
 
दरअसल, भारतीय रेल आपके सफर को सहूलियत भरा बनाने के लिए जल्द ही एक इंटीग्रेटेड मोबाइल ऐप लाने जा रहा है। इस एक ऐप से आप ट्रेन टिकट बुकिंग, टैक्सी और कुली हायरिंग, टूर पैकेज बुक करना, खाना ऑर्डर करने जैसे करीब 17 काम आसानी से कर सकेंगे। यानी आपको इस तरह के कामों के लिए अलग-अलग ऐप की जरूरत नहीं पड़ेगी। बस एक ऐप, काम अनेक। 
 
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब तक आप रेल टिकट के अलावा टैक्सी, ई-कैटरिंग जैसी कई चीजों के लिए कई तरह के ऐप्स का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। लेकिन ये ऐप आपके लिए एक नई सैगात लेकर आ रहा है। 
 
उन्होंने बताया कि इस ऐप से रिजर्वेशन, जनरल, सीजनल और प्लेटफॉर्म टिकट की बुकिंग हो सकेगी। इसके अलावा टिकट, विश्राम कक्ष, यात्रा पैकेज बुक किया जा सकेगा और किसी रेस्तरां से खाना आर्डर किया जा सकेगा। इस ऐप से आप होटल का कमरा भी ढूंढ़ सकेंगे। इसके लिए कॉमन पेमेंट गेटवे सिस्टम डेवलप किया गया है.
 
इस ऐप के जरिये आप ट्रेन रनिंग स्टेटस, ट्रेन का टाइम, PNR स्टेटस, स्टेशनों के बीच चलने वाली ट्रेनों की डिटेल, ट्रेन रूट जैसी जानकारियां, बस टिकट, ट्रेवल स्टोर, रेलवे से जुड़ी खबरें, और गूगल मैप के जरिये लाइव ट्रेन स्टेटस, खाने की बुकिंग, कोच में सीट की पोजिशन जैसी जानकारी हासिल कर सकेंगे. टिकट बुकिंग के लिए आधार कार्ड जरूरी

You May Also Like

English News