रेलवे भर्ती: ये है परीक्षा का पैटर्न, नौकरी के लिए ऐसे करें तैयारी

भारतीय रेलवे की ओर से निकाली गई 90 हजार से अधिक पदों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और सरकार ने इन पदों की संख्या में इजाफा भी कर दिया है. आवेदन करने के बाद सबसे महत्वपूर्ण है परीक्षा के लिए पढ़ाई, जिससे आप रेलवे में नौकरी पाने का सपना पूरा कर सकेंगे. आइए जानते हैं क्या है परीक्षा का पैटर्न और इसके लिए किस तरह पढ़ाई करनी होगी…रेलवे भर्ती: ये है परीक्षा का पैटर्न, नौकरी के लिए ऐसे करें तैयारी

फर्स्ट स्टेज (सीबीटी)- परीक्षा में चयन के लिए यह पहली परीक्षा होगी. इसमें पास होने के बाद उम्मीदवारों को आगे की प्रक्रिया में भाग लेने का मौका मिलेगा. इस परीक्षा में पास होने करे लिए गणित, जनरल इंटेलिजेंस और रिजनिंग, जनरल साइंस और जनरल अवेयरनेस पर ध्यान दें. बता दें कि इसमें इस तरह के सवाल पूछे जाएंगे. यह परीक्षा 90 मिनट की होगी और यह परीक्षा 75 अंकों की होगी.

सेकेंड स्टेज (सीबीटी-ए)- इस परीक्षा में पास होने के लिए आपको गणित, जनरल अवेयरनेस, रिजनिंग, साइंस, इंजीनियरिंग की जानकारी पर ध्यान देना होगा. यह परीक्षा 90 मिनट की होगी और यह परीक्षा 100 अंकों की होगी. इसके लिए आपको एनसीईआरटी की किताबों से ज्यादा मदद मिलेगी. 

सीबीटी-बी- इस परीक्षा में डीजीईटी की ओर से तय सेलेबस में से सवाल पूछे जाएंगे. यह परीक्षा 60 मिनट की होगी और परीक्षा 75 अंकों की होगी.

एप्टीट्यूड टेस्ट- लिखित परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवारों को इस टेस्ट में हिस्सा लेना होगा. यह टेस्ट उन उम्मीदवारों को होगा, जो कि उससे संबंधित होंगे और इसमें नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी.

You May Also Like

English News