रेलवे यात्रियों के बड़ी खुशखबरी अब टिकट कैसिलेशन पर मिलेगा 50 प्रतिशत रिफंड !

नई दिल्ली: ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। आपको बता दें की रेलवे 1 जुलाई से ट्रेन टिकट रिजर्वेशन नियमों के कई बड़े बदलाव करने जा रही है। तत्काल टिकट को कैंसिल करवाने पर आपको 50 फीसदी रिफंड मिलेगा। फिलहाल तत्काल टिकट कैंसिल करवाने पर कोई रिफंड नहीं मिलता है।

 

इसके अलावा चलती ट्रेन में आरएसी टिकट को भी कंफर्म माना जाएगा। इतना ही नहीं रेलवे पेपरलेस टिकटिंग और कन्फर्म टिकट देने पर काम रही है। 1 जुलाई से तत्काल के तहत बुक की गई ट्रेन टिकटों को कैंसिल करवाने पर आपको 50 फीसदी पैसे वापस मिल जाएंगे। फिलहाल टिकट कैंसिल करने पर रेलवे एक भी पैसा वापस नहीं लौटाती है। रेलवे यात्रियों का सफर सुगम बनाने के लिए नियमों में बदलाव कर रही है। यात्रियों की सुविधाओं ने रेलवे ने लंबी दूरी की ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट के टिकट खत्म करने का फैसला किया है। शताब्दी ट्रेनों में सफर के बढ़ते रुझान के मद्देनजर यात्रियों को कंफर्म सीट उपलब्ध करवाने के लिए कोचों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

रेलवे वेटिंग लिस्ट टिकट बुकिंग सिस्टम को 1 जुलाई से बंद करेगी। शताब्दी ट्रेनों के यात्रियों को पेपरलैस टिकटिंग की सुविधा मिलेगी उनके दिए मोबाइल नंबर पर टिकट मिलेगी। रेलवे एसी और स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट का एक-एक घंटे तक बुकिंग समय बढ़ाएगी। अभी एसी क्लास में तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 10 से 11 जबकि स्लीपर क्लास के टिकट की बुकिंग 11 से 12 बजे तक होती है। दोनों के समय को एक-एक घंटे बढ़ाए जाने का प्रस्ताव है। हालांकि ट्रेन के चार्ट रिलीज होने तक तत्काल टिकट करवाने का प्रावधान है बशर्ते तत्काल का कोटा बकाया हो।

You May Also Like

English News