खुलासा: रोज़ाना मेकअप करने वाली लड़कियां होती हैं मोटी बुद्धि!

रोज़ाना मेकअप करने वाली लड़कियां होती हैं मोटी बुद्धि! सुंदर दिखने की चाहत सबकी होती हैं, इस दौड़ में काफी महिलाएं मेकअप करना पसंद करती हैं। ज्यादातर महिलाओं का नेचर होता हैं कि सुंदर दिखने वाली महिला को वो कॉपी करती हैं। जिसके चलते वो रोजाना मेकअप करना शुरू कर देती हैं।

खुलासा: रोज़ाना मेकअप करने वाली लड़कियां होती हैं मोटी बुद्धि!

हम आपको बता दें कि मेकअप के प्रोडक्ट्स में कई तरह के रसायन होते हैं जो हमारी त्वचा के ग्लो को धीरे धीरे खत्म कर देता हैं। फिर चाहे वो काजल हो या फाउंडेशन हो, ज्यादा इस्तेमाल करने से ये हमारी स्किन खराब ही करता हैं। हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि ज़्यादा मेक-अप करने से बुद्धि क्षमता पर भी असर पड़ता है। जी हां कहा जाता है कि महिलाओं की बुद्धि कम होती है, लेकिन ऐसा नहीं है, बल्कि मेक-अप करने से बुद्धि मोटी हो जाती है।

ज़्यादा मेक-अप करने से स्किन खराब होने का डर रहता है यह तो हम सब जानते हैं। लेकिन या आपको पता है ज़्यादा मेक-अप करना आपके दिमाग को कम करता है? जी हां, मेक-अप प्रोडक्ट्स में पाई जाने वाली लीड की मात्रा सीधा आपके मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा सकती है।

हालांकि, सभी मेक-अप प्रोडक्ट्स  में सबसे खतरनाक लिपस्टिक होती है। 22 लिपस्टिक के ब्रैंड्स पर की गई टेस्टिंग के दौरान यह बात सामने आई कि उनमें से लगभग 55 फीसदी में लीड की कुछ मात्रा पाई गई। अंडरराइटर्स लैबोरेट्रीज ने खुलासा किया कि 22 में से 12 प्रोडक्ट्स ज़हरीले थे। बोस्टन लीड पॉइजनिंग प्रिवेंशन प्रोग्राम के मेडिकल डायरेक्टर  डॉक्टर  सीन पालफ्रे ने बताया कि हालांकि लीड की मात्रा कम है लेकिन यह भी मेन्टल हेल्थ को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी है।

You May Also Like

English News