रोज के खाने से ऊब गए है तो अब बनाइये चटपटे पालक वाली गट्टे की सब्जी

हम आपको एक ऐसी डिश बनाने की विधि बताने जा रहे हैं जो खाने में तो मजेदार है मगर उसे बनाने की तैयारियों में ही थोड़ा वक्त लग जाता है। यह बेसन और पालक से बनाई जाने वाली डिश है, जो भारत के राजस्थान का पारंपरिक व्यंजन है। अगर आपके परिवर में चटपटा खाने की फरमाइश हो, तो बनाएं पालक वाली गट्टे की सब्जी… रोज के खाने से ऊब गए है तो अब बनाइये चटपटे पालक वाली गट्टे की सब्जी

क्या आपको भी खाने में पसंद हैं नॉनवेज, तो आज ही लंच में बनाइये पेशावरी मटन

सामग्री
गट्टे के लिए- एक कप बेसन, स्वादानुसार नमक, एक चौथाई चम्मच लाल मिर्च पाउडर, एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर, दो बड़ा चम्मच तेल। तलने के लिए अलग से तेल।  

ग्रेवी के लिए
एक कप पालक की प्यूरी, दो बड़ा चम्मच कसूरी मेथी, देसी घी एक बड़ा चम्मच, साबुत जीरा एक छोटा चम्मच, चुटकी भर हींग, दो बड़ा चम्मच टोमैटो प्यूरी, एक चौथाई कप दही, एक बड़ा चम्‍मच मक्के का आटा, एक छोटी चम्‍मच मलाई। नींबू का रस स्वादानुसार। 

बनाने की विधि
गट्टे की सभी सामग्री को मिलाकर मुलायम गूंध लें। इसे ढंककर 10-15 मिनट के लिए अलग रख दें। अब इससे लंबे-लंबे रोल्स बनाकर पानी में उबाल लें। ठंडा होने पर इसे टुकड़ांे में काट लें। इसके बाद इसे गर्म तेल में फ्राई करके अलग रख लें। ग्रेवी तैयार करने के लिए एक पैन में थोड़ा देसी घी गर्म करें। हींग, जीरा डालें। जीरा भुन जाए, तो इसमें टोमैटो प्यूरी मिलाएं।

रोटी या परांठे के साथ सर्व करें
कुछ देर भूनने के बाद इसमें पालक प्यूरी और कसूरी मेथी डालें। नमक और लाल मिर्च पाउडर मिलाकर चलाते हुए तीन से चार मिनट पका लें। दही, मक्के के आटे और मलाई को मिक्सी में चलाकर इकसार कर लें। इस मिश्रण को प्यूरी में डालकर चलाते हुए पांच से सात मिनट तक पकाएं। ग्रेवी में स्वादानुसार नींबू का रस मिलाएं। तैयार गट्टे को ग्रेवी में डालें। ऊपर से जीरा, लाल मिर्च आदि का तड़का डालें। गट्टे की पालक वाली सब्जी को रोटी या परांठे के साथ सर्व करें।  

You May Also Like

English News