रोज पिएं मौसमी का जूस, होते हैं इतने सारे फायदे

गर्मियों के दिनों में मोसंबी का खट्टा मीठा जूस अमृत से कम नहीं है. ये बात सभी जानते हैं कि मोसंबी में विटामिन सी और पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. खट्टे-मीठे स्वाद के चलते मोसंबी का जूस भारत का सबसे लोकप्रिय जूस है जो हर गली नुक्कड़ पर बेहद आसानी से मिलता है. मोसंबी में फाइबर भी पाया जाता है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. आइए जानते हैं हमारी सेहत और शरीर के लिए कितना फायदेमंद है मोसंबी –

1. स्कर्वी एक ऐसी बीमारी है जिसमें मसूढ़ों से खून आने की शिकायत होती है. ये बीमारी विटामिन सी की कमी से होती है. मोसंबी के जूस में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो इस बीमारी के लिए मददगाार साबित होता है.

2. पाचन क्रिया के लिए भी मोसंबी का जूस काफी फायदेमंद रहता है. अपनी मीठी खुशबू और एसिड की मात्रा के चलते मोसंबी का जूस पाचन क्रिया में भी मदद करता है. मोसंबी का जूस पेट की कई सारी समस्याओं से भी निजात दिलाता है.

3. क्या मोसंबी का जूस डायबिटीज़ के मरीजों के लिए फायदेमंद है ? जी हां, बिल्कुल है. आप 2 चम्मच मोसंबी के जूस को, 4 चम्मच आंवले के जूस और 1 चम्मच शहद के साथ रोज खाली पेट पिएं और फायदा खुद देखिए.

4. रोज मोसंबी का जूस पीने से रक्त संचार सही ढंग से होता है. मोसंबी का जूस हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है जिससे हमें बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है.

5. कभी सोचा है कि मोसंबी का जूस आपका वजन कम कर सकता है ? दरसल मोसंबी में कैलोरीज़ की मात्रा बहुत कम होती है. इसी वजह से ये वजन घटाने में भी मदद करता है. मोसंबी के जूस को शहद के साथ पीने से वजन की समस्या से छुटकारा मिलता है.

6. गर्भवती महिलाओं के लिए भी मोसंबी का जूस काफी फायदेमंद रहता है. ये मां और बच्चे दोनों की सेहत को फायदा पहुंचाता है.

7. हमारी आंखों की रोशनी के लिए भी मोसंबी फायदेमंद रहता है. पानी में मोसंबी के जूस की कुछ बूंद मिलाकर आंखों को धोने से आंखों के हर तरह के इन्फेक्शन से बचा जा सकता है.

8- मोसंबी के जूस को चेहरे पर लगाने से कील, मुंहासे और दाग-धब्बे जैसी समस्याओं से निजात मिलता है.

9. मोसंबी का जूस पीने से खून साफ होता है. इसे पीने से त्वचा का रंग भी निखरता है.

10. मोसंबी के जूस को पानी में डालकर नहाने से आप पसीने की बदबू जैसी समस्या से भी बच सकते हैं.

11. मोसंबी के जूस से कॉलेस्ट्रोल में कमी आती है और ब्लड प्रेसर की समस्या भी दूर होती है.

12. विटामिन सी की मात्रा होने से सर्दी जुकाम की परेशानी भी दूर होती है.

13. मोसंबी के जूस में कॉपर पाया जाता है जिससे ये बालों को कंडिशनर करने का काम करता है. इससे बाल धोने से बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं. 14. मोसंबी के जूस से सूजन वाली जगह पर मालिश करने से सूजन और दर्द से भी राहत मिलती है.

15. मोसंबी के जूस से होंठो पर मालिश करने से फंटे होंठो की परेशानी भी दूर होती है.

You May Also Like

English News