रोज सुबह खाली पेट इस विधी से खाए गुड़ और पानी, डॉक्टर के चक्कर लगाना भूल जाओगे

भारत एक ऐसा देश हैं जहाँ अक्सर लोगो को मीठा खाने का बड़ा शौक होता हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बढ़ती हेल्थ प्रॉब्लम के चलते अधिक मीठा खाने से परहेज करते हैं. लेकिन यदि आप अपने मीठा खाने के शौक को भी पूरा करना चाहते हैं और अपनी सेहत के साथ भी समझौता नहीं करना चाहते हैं तो गुड़ आपके लिए एक बेस्ट आप्शन होता हैं.

चीनी से बेहतर होता हैं गुड़

गुड़ का उपयोग भारतवासी कई सालो से करते आ रहे हैं. पहले के जमाने में तो लोग चीनी से ज्यादा गुड़ ही खाते थे. यदि आप नहीं जानते तो बता दे कि गुड़ और चीनी दोनों ही गन्ने की मदद से बनाए जाते हैं. लेकिन दोनों में फर्क ये हैं कि जब चीनी को बनाया जाता हैं तो गन्ने में उपस्थित आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस जैसे पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. हालाँकि गुड़ बनाते समय ऐसा नहीं होता हैं. जबकि गुड़ में तो इनके अतिरिक्त विटामिन ‘ए’ और ‘बी’ भी पाए जाते हैं.

इस विधि से गुड़ खाना हैं अधिक लाभकारी

वैसे तो गुड़ को कई तरह से खाया जा सकता हैं. कुछ लोग इसे ऐसे ही चबाना पसंद करते हैं, तो कुछ दूध या चाय में मिलकर पीते हैं. कई लोग तो गुड़ की जलेबी भी खाते हैं. लेकिन आज हम आपको गुड़ खाने का एक ऐसा हैल्दी तरीका बताने जा रहे हैं जिसके प्रयोग से आपको कई तरह की स्वास्थ सम्बंधित परेशानियों से छुटकार मिल जाएगा.

दरअसल गुड़ को यदि रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ लिया जाए तो ये अत्यधिक लाभ करता हैं. आपको बस रोज सुबह उठते ही खाली पेट गुड़ के कुछ टुकड़े चबाने हैं और फिर इसके बाद हल्का गर्म यानी गुनगुना पानी पी जाना हैं. गुड़ और पानी लेने के बाद आपको आधे घंटे तक कुछ भी नहीं खाना हैं.

खाली पेट गुड़ और पानी लेने के लाभ

1. कई लोगो को समस्यां रहती हैं कि रोज सुबह उठते ही उनका पेट अच्छे से साफ़ नहीं होता हैं. इसे हम कब्ज के नाम से भी जानते हैं. ऐसी स्थिति में खाली पेट गुड़ और गुनगुना पानी लेने से लाभ मिलता हैं.
2. यदि आपो हमेशा एसिडिटी या गैस की समस्यां रहती हैं तो वो भी इस गुड़ और पानी के कॉम्बिनेशन से हल हो जाएगी.
3. किसी भी प्रकार के पेट दर्द होने की स्थिति में भी खाली पेट गुड़ और पानी लेने से आराम मिलता हैं.

4. ये नुस्खा खून को अच्छे से साफ़ करने का काम भी करता हैं.

5. इसके सेवन से मांसपेशियाँ मजबूत होती हैं.

6. खाली पेट गुड़ और पानी लेने से त्वचा में भी निखार आ जाता हैं.

7. ये शरीर में खून के प्रवाह यानी ब्लड सर्कुलेशन को सामान्य रखता हैं, जिसके चलते दिल सम्बंधित बीमारियाँ नहीं होती हैं.

8. यदि आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो रोज सुबह खाली पेट गुड़ और फिर गर्म पानी लेना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता हैं. ये नुस्खा आपके शरीर की चर्बी को गलाने का कार्य करता हैं.

यदि आपको ये फायदे और नुस्खा पसंद आया हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि वे भी इसका लाभ उठा सके.

You May Also Like

English News